Rajyasabha Live:राज्यसभा के 8 सांसदों को सभापति ने पूरे सत्र के लिए किया सस्पेंड, मंगलवार सुबह तक राज्यसभा स्थगित

0
34

सदन से बाहर नहीं जाने पर अड़े रहे निलंबित सांसद,

राज्यसभा में कृषि बिल पर चर्चा के दौरान रविवार को हंगामा और उपसभापति हरिवंश के साथ अमर्यादित आचरण करने वाले आठ सांसदों को बचे हुए सत्र के लिए सभापति वेंकैया नायडू ने निलंबित कर दिया है। निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव और डोला सेन हैं। इसके साथ ही सभापति ने उपसभापति के खिलाफ विपक्षी सांसदों की तरफ से लाया गया अविश्‍वास प्रस्‍ताव को नियमों के हिसाब से सही नहीं होने का हवाला देते हुए खारिज कर दिया। सभापति की इस कार्रवाई के बाद भी निलंबित सांसद सदन से नहीं निकले और हंगामा जारी रहा, जसकी वजह से सुबह से चार बार राज्यसभी की कार्यवाही स्थिगित हो चुकी है।

सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को सदन की कार्यवाही के दौरान कहा, “रविवार का दिन राज्‍यसभा के लिए बहुत खराब दिन था। कुछ सदस्‍य सदन के वेल तक आ गए। उपसभापति के साथ धक्‍कामुक्‍की की गई और उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई। सांसदों ने पेपर को फेंका और माइक को तोड़ दिया। रूल बुक को फेंका गया।” उन्होंने कहा कि इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं। नायडू ने कहा कि सदन की कार्यवाही के रिकार्ड के अनुसार उपसभापति ने सदस्यों को अपने स्थानों पर जाने और सदन में हंगामा नहीं करने तथा अपने संशोधन पेश करने के लिए बार- बार कहा था। नायडू के अनुसार, उपसभापति ने यह भी कहा था कि सदस्य अपने स्थानों पर लौट जाएं और उसके बाद वह मतविभाजन कराएंगे।

राज्यसभा में हंगामा जारी है. ऐसे में सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है.हालांकि निलंबित सदस्य सदन से बाहर नहीं जाने पर अड़े रहे. परिणामस्वरूप राज्यसभा की कार्यवाही को मंगलवार सुबह नौ बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.