मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से आज पटना मेट्रो रेल परियोजना के अलावा स्वास्थ्य, पथ निर्माण, जल संसाधन, परिवहन, वन एवं पर्यावरण और सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया।
 
आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है़। कार्य आरंभ के बाद आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा़। डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है़।

पटना मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी यानी एनसीसी को काम करने का टेंडर मिला है़। यह कॉरिडोर लगभग 6.1 किलोमीटर तक का है़। इसमें लगभग 553 करोड़ की लागत से में पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाया जाना है़। कॉरीडोर नंबर-2 की लंबाई 14.5 किलोमीटर है़ इसमें आठवें से 14वें किलोमीटर के बीच इस पैकेज के तहत पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है़। खेमनीचक दोनों कॉरिडोर का इंटर चेंज स्टेशन बनना है़।

2814.47 करोड़ की लागत से 77 हेल्थ परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन 
मेट्रो के अलावे सीएम नीतीश स्वास्थ्य विभाग के तहत 2814.47 करोड़ की लागत से बिहार में 77 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इसमें सीतामढ़ी, वैशाली और सीवान में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का भी शिलान्यास भी शामिल है। इस मौके पर उन्होंने 120 करोड़ की लागत से आईजीआईएमएस में राज्य कैंसर संस्थान का शुभारंभ किया। 

वहीं सीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ-साथ अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास और 45 योजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें राजेन्द्र नगर में 109 बेड का अतिविश्ष्टि नेत्र अस्पताल, पीएमसीएच में 18.89 करोड़ की लागत से उन्नयन किये गये आकस्मिक भवन, पीएमसीएच में ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलेसिस कार्यक्रम, आईजीआईएमएस में राज्य कैंसर इंस्टीच्यूट तथा सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान तथा 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 08 जिलों में ट्रॉमा सेन्टर का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री ने किया।

इसके अतिरिक्त सदर अस्पताल, कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड का नया भवन, दरभंगा में 45.00 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल सहित विभिन्न जिलों के अस्पताल का शिलान्यास किया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.