IPL 2020:MATCH 5:मुंबई ने कोलकाता को 49 रन से हराया:यूएई में मुंबई इंडियंस की पहली जीत, रोहित शर्मा जीत के हीरो

0
54
  • IPL में 37वीं फिफ्टी लगाई, 200 छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय बने
  • गेम चेंजर ऑफ दी मैच बने रोहित शर्मा
  • सुपर स्ट्राइकर बने पैट क्युमिंस
  • लेट्स क्रैक ईट सिक्स -रोहित शर्मा
  • पावर प्लेयर ऑफ थे मैच -सूर्य कुमार यादव
  • मैन ऑफ दी मैच – रोहित शर्मा

आज कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के बीच आईपीएल 2020 का पांचवां मैच खेला गया । दोनों टीमें अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में आमने-सामने थीं । केकेआर की अगुवाई दिनेश कार्तिक कर रहे हैं और मुंबई की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। आईपीएल के 13वें सीजन के 5वें मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 49 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 196 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में कोलकाता 9 विकेट गंवाकर 146 रन ही बना सकी। 80 रन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा मैच के हीरो रहे। रोहित ने आईपीएल में अपनी 37वीं फिफ्टी लगाई और 200 छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय भी बने। मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन को 2-2 विकेट मिले।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी का आगाज करने आए शुभम गिल सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 11 गेंदों में 1 चौके के जरिए 7 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन भेजा। गिल बड़ा शॉट जमाने के चक्कर में कीरोन पोलार्ड को कैच थमा बैठे। इसके बाद सुनील नरेन भी 10 गेंदों की नौ रन वाली सुस्त पारी के बाद आउट हो गए , उन्हें जेम्स पैटिंसन ने आउट किया।केकेआर को तीसरा झटका दिनेश कार्तिक के रूप में लगा। कार्तिक ने 23 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। उन्होंने 5 चौके मारे। वह संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन राहुल चाहर की गेंद पर चूक गए। उन्हें  चाहर ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर एलबीडबल्यू आउट किया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए नितीश राणा के साथ 46 रन की साझेदारी की।कार्तिक के आउट होने के बाद नितीश राणा भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। उन्हें कीरोन पोलार्ड ने 12वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। उन्होंने छक्का मारने की कोशिश में बाउंड्री के नजदीक हार्दिक पांड्या को कैच थमा दिया। उन्होंने 18 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 24 रन बनाए। उनका विकेट 77 के कुल स्कोर पर गिरा।

कोलकाता नाइट राइडर्स को लगा पांचवां झटका, आंद्रे रसेल के रूप में लगा उन्हे बुमराह ने बोल्ड आउट किया। इसी ओवर में रसेल के बाद मोर्गन भी लौटे पवेलियन। KKR का सातवाँ विकेट भी जल्द ही निखिल नाइक के रूप में लगा । नाईक को ट्रेंट बॉल्ट की गेंद पर हार्दिक पाण्ड्या ने कैच किया। मैच पर मुंबई की टीम ने पूरी तरह पकड़ बना ली है। पैट कमिंस ने एक ओवर में बुमराह को मारे चार छक्के, मगर अगले ही ओवर में पटिनसॉन का शिकार बन गए।

मुंबई की पारी

रोहित ने 37वीं फिफ्टी लगाई
मुंबई की पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए। लीग में उनकी यह 37वीं फिफ्टी है। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 47, सौरभ तिवारी ने 21 और हार्दिक पंड्या ने 18 रन बनाए। रोहित और सूर्यकुमार के बीच दूसरे विकेट के लिए 89 रन की पार्टनरशिप हुई। जिसकी बदौलत मुंबई ने 5 विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। केकेआर के लिए शिवम मावी ने 2, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट लिए।

हार्दिक पंड्या हिट-विकेट होने वाले 11वें बल्लेबाज
आईपीएल के इस सीजन में हार्दिक पंड्या हिट-विकेट होने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वहीं, लीग में इस तरह आउट होने वाले वे 11वें खिलाड़ी हैं। पहले सीजन (2008) में मुंबई इंडियंस के ही मुसविर खोटे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हिट-विकेट हुए थे। वहीं, पिछली बार 2019 में राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग कोलकाता के खिलाफ ही हिट-विकेट हुए थे।

मावी ने सीजन का पहला मेडन ओवर फेंका
केकेआर के तेज गेंदबाज शिवम मावी ने मैच का दूसरा ओवर ही मेडन फेंका। इसी ओवर में उन्होंने क्विंटन डिकॉक को 1 रन के निजी स्कोर पर निखिल नाइक के हाथों कैच आउट कराया। यह इस सीजन का पहला मेडन ओवर है।

आईपीएल में रोहित के 200 छक्के
रोहित शर्मा आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले दूसरे और ओवरऑल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। क्रिस गेल 326 सिक्स के साथ टॉप पर काबिज हैं। भारतीयों में महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 212 छक्के लगाए हैं। ऐसा करने वाले वे तीसरे प्लेयर हैं। एबी डिविलियर्स 314 सिक्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

पोलार्ड का आईपीएल में 150वां मैच
कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में इयोन मोर्गन, पैट कमिंस, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं, मुंबई टीम में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन और ट्रेंट बोल्ट विदेशी प्लेयर हैं। पोलार्ड का आईपीएल में यह 150वां मैच है। उन्होंने अब तक आईपीएल के 149 मैच में 2773 रन बनाए और 56 विकेट लिए हैं।

मुंबई इंडियंस प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स गेलिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रित बुमराह

कोलकाता नाइटराइडर्स प्लेइंग इलेवन: सुनील नरेन, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), निखिल नाइक, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, संदीप वारियर, शिवम मावी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.