FIT INDIA:PM मोदी ने विराट कोहली, मिलिंद सोमन समेत कई हस्तियों से जाना फिटनेस मंत्रा, देखें विडिओ

0
41

फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की कई हस्तियों से बात की. विराट कोहली, मिलिंद सोमन समेत कई स्टार्स ने अपने फिटनेस रूटीन के बारे में पीएम मोदी से चर्चा की. केंद्र सरकार ने पिछले साल फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की थी. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों से आधे घंटे तक रोज फिटनेस के लिए काम करने की सलाह दी.

कोहली से बोले PM मोदी- आपका तो नाम और काम दोनों ही विराट

पीएम मोदी ने विराट कोहली से बात करते हुए कहा कि आपका तो नाम भी विराट और काम भी विराट. विराट कोहली ने कहा कि हम जिस पीढ़ी में खेलने लगे, तो खेल की डिमांड बदल गई थी. हमारा सिस्टम खेल के लिए सही नहीं था और खेल की वजह से मुझे काफी कुछ बदलना पड़ा. 
विराट बोले कि जबतक आपको खुद को महसूस ना हो कि फिटनेस कितनी जरूरी है, आज अगर प्रैक्टिस मिस हो जाए तो बुरा नहीं लगता लेकिन फिटनेस का ध्यान रखता हूं. पीएम मोदी ने कोहली से पूछा कि आपकी फिटनेस की वजह से दिल्ली के छोले भटूरे का नुकसान हुआ होगा.

पीएम मोदी ने बताई अपनी स्पेशल रेसेपी

पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर से बात करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि कोरोना संकट काल में वो हर हफ्ते अपनी मां से बात करते हैं. ऐसे में हमेशा उनकी मां उनसे सवाल करती है कि तुम हल्दी लेते हो या नहीं. रुजुता ने बताया कि हमारे घर में जो नॉर्मल खाना बनता है वो ही खाएं तो हम फिट रह सकते हैं. पीएम मोदी ने बताया कि मेरी भी एक रेसेपी भी है, उन्होंने बताया कि मोरिंगा (Drumstick tree) के पराठे बनाकर खाता था. आज भी हफ्ते में एक दो बार इसका उपयोग करता हूं.  पीएम मोदी ने बताया कि वो इस बारे में जल्द ही पब्लिक में डालेंगे.

मिलिंद सोमन से पीएम मोदी का संवाद

पीएम मोदी ने मिलिंद सोमन से बात करते हुए मजाक किया और उन्होंने कहा ‘मेड इन इंडिया मिलिंद’. पीएम मोदी ने मिलिंद सोमन से पूछा कि ऑनलाइन आपकी उम्र को लेकर काफी चर्चा होती है, आपकी असली उम्र क्या है. जिसपर मिलिंद ने जवाब दिया कि मेरी मां 81 साल की हैं, जो काफी फिट हैं. मेरे लिए वो मिसाल हैं, मेरा लक्ष्य है कि उनकी उम्र तक मैं वैसा ही फिट रहूं. मिलिंद ने इस दौरान बताया कि वो महिलाओं के लिए अलग से इवेंट करते हैं और लोगों में फिटनेस का मंत्र देते हैं. पीएम मोदी ने बताया कि मिलिंद की माताजी के पुशअप का वीडियो मैंने पांच बार देखा क्योंकि वो 81 साल की उम्र में इतनी फिट हैं. पीएम बोले कि हमारे गांव में एक तालाब था, वही सबकुछ बेस्ट था हमारे लिए.मिलिंद सोमन ने कहा कि मेरे लिए आपके लिए भी एक सवाल है, हम कुछ भी करते हैं तो लोग काफी बुरा-भला कहते हैं. इसपर पीएम मोदी ने जवाब दिया कि हमारे यहां कहा जाता है ‘निदंक नियरे राखिए…’, किसी भी काम को खुद के लिए नहीं कर रहे हैं और लोगों के लिए अच्छा करने के लिए करते हैं तो फिर तनाव नहीं आता है. पीएम ने कहा कि आप अपना काम करते रहें और दूसरे के बारे में बिल्कुल ना सोचें.

देवेंद्र झाझरिया ने बताया अपना किस्सा

दो बार के पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया ने पीएम मोदी से बात करते हुए बताया कि नौ साल की उम्र में एक एक्सीडेंट में मेरे हाथ चले गए थे. लेकिन मेरी मां ने मुझे हौसला दिया. जिसके बाद मैंने फिर से खेल की शुरुआत की. देवेंद्र ने पीएम को ये मूवमेंट शुरू करने के लिए धन्यवाद किया. देवेंद्र ने पीएम मोदी को बताया कि वो लगातार कंधे की एक्सरसाइज करता हूं ताकि लगातार काम किया जा सके. देवेंद्र ने बताया कि उन्होंने साइकिल के टायर के ट्यूब से एक्ससाइज करना शुरू किया.

कश्मीर की बेटी से पीएम मोदी का संवाद

जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक से भी पीएम मोदी ने बात की. पीएम ने कहा कि भविष्य में दुनिया बेकहम नहीं बल्कि अफशां की बात करेगी. अफसा ने बताया कि उनके फैसले को घर वालों ने सपोर्ट नहीं किया था, लेकिन फिर भी उन्होंने मुंबई आकर प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया. 
पीएम मोदी बोले कि आप कश्मीर की बेटियों के लिए स्टार बन चुकी हैं. आपको फॉलो करके ना सिर्फ कश्मीर बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से लड़कियां आपसे प्रभावित होंगी. पीएम मोदी ने इस दौरान उनसे प्रैक्टिस के बारे में पूछा. जिसपर अफशां ने बताया कि वो एमएस धोनी की फैन हैं और उनसे ही शांत स्वभाव के बारे में सीखती हैं. पीएम मोदी ने अफशां से पूछा कि कश्मीर के बच्चे खेल में क्यों सबसे आगे होते हैं? जिसपर अफशां ने बताया कि वहां के मौसम के कारण कश्मीर के लोगों का स्टैमिना काफी अच्छा होता है. जो खेल में भी फायदेमंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.