IPL2020;Match6-केएल राहुल की धमाकेदार पारी के आगे बेंगलुरु पस्त, 97 रनों से जीता पंजाब

0
55
  • गेम चेंजर ऑफ दी मैच बने के एल राहुल
  • सुपर स्ट्राइकर बने के एल राहुल
  • लेट्स क्रैक ईट सिक्स -के एल राहुल (7 छक्कों के लिए )
  • पावर प्लेयर ऑफ थे मैच -शेल्डन कॉटरेल को 2 विकेट के लिए
  • मैन ऑफ दी मैच – के एल राहुल

आईपीएल का छठा मुकाबले में कप्तान केएल राहुल के टी20 क्रिकेट में चौथे शतक की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 97 रनों से हरा दिया है.। केएल राहुल के कप्तानी शतक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने आरसीबी के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 206 रन का स्कोर खड़ा किया।जवाब में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने 109 रन ही बना पाए। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 3 विकेट पर 206 रन बनाए. जवाब में पंजाब की टीम 17 ओवर में 109 रन ही बना सकी।  वहीं पंजाब की ओर से रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन को 3-3 विकेट मिले। इसके अलावा शेल्डन कॉटरेल को 2 विकेट, मोहम्म्द शमी और ग्लेन मैक्सवेल को 1-1 विकेट मिला।

बेंगलुरु की खराब बल्लेबाजी नही चला कोई भी बल्लेबाज
बेंगलुरु की शुरुआत बहुत ही खराब रही। उसके 3 विकेट महज 4 रन पर ही गिर गए। देवदत्त पडिक्कल (1) को पहले ही ओवर में पवेलियन वापस भेजा। इसके बाद जोश फिलिप (0) भी कुछ खास नहीं कर सके और अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी का शिकार बने।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली को शेल्डन कॉटरेल ने रवि बिश्नोई के हाथों कैच आउट कराया। कोहली 5 बॉल पर 1 रन ही बना सके।पारी के 8वें ओवर की 5वीं गेंद पर रवि बिश्नोई ने एरॉन फिंच को 20 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर बेंगलुरु की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. फिंच ने 21 गेंदों में 20 रन बनाए.पारी के 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर मुरुगन अश्विन ने एबी डिविलियर्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इस विकेट के साथ ही बेंगलुरु की सारी उम्मीदें पानी-पानी हो गईं।  13वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिवम दुबे को ग्लेन मैक्सवेल ने अपना शिकार बनाया। दुबे ने 12 गेंदों में 12 रन बनाए.14 ओवर के बाद- बेंगलुरु ने 7 विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं। रवि बिश्नोई ने ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव को क्लीन बोल्ड कर दिया। 16वें ओवर में रवि बिश्नोई ने वाशिंगटन सुंदर को अपना शिकार बनाया. सुंदर ने 30 रनों की पारी खेली। बेंगलुरु ने 8 विकेट पर 101 रन बना लिए हैं.मुरुगन अश्विन ने 17वें ओवर में गुगली डालकर नवदीप सैनी को क्लीन बोल्ड कर दिया। सैनी ने 6 रन बनाए और इसी के साथ बेंगलुरु का 9वां विकेट भी गिर गया।

Image

सीजन का पहला शतक राहुल के नाम

पंजाब की पारी की शुरुआत करने आए केएल राहुल 69 गेंद में 132 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 7 छक्के जड़े। ये आईपीएल में उनका दूसरा शतक है। जीत के लिए विराट कोहली की आरसीबी को 207 रन का लक्ष्य मिला है। केएल राहुल की पारी आईपीएल में किसी भी टीम के कप्तान द्वारा खेली सबसे बड़ी पारी है साथ ही किसी भी भारतीय द्वारा आईपीएल में बनाया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है। आरसीबी के लिए सबसे सफल गेंदबाज शिवम दुबे रहे उन्होंने 2 विकेट लिए और यजुवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिया।

लीग में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय बने राहुल
राहुल ने आईपीएल में अपना दूसरा शतक लगाया। 132 रन की पारी के साथ वे लीग में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में भी गेल (6) सबसे आगे हैं।

कोहली ने राहुल के 2 कैच छोड़े

  • 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर कोहली ने राहुल का बाउंड्री पर कैच छोड़ा। डेल स्टेन का ओवर था। इस समय राहुल 83 रन बनाकर खेल रहे थे।
  • 18वें ओवर की आखिरी बॉल पर कोहली ने राहुल का बाउंड्री पर दूसरा कैच छोड़ा। नवदीप सैनी का ओवर था। इस समय राहुल 89 रन बनाकर खेल रहे थे।

गेल को सही समय पर मौका मिलेगा : राहुल

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने प्लेइंग इलेवन में विदेश खिलाड़ी निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और शेल्डन कॉटरेल को मौका दिया। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी में विदेशी प्लेयर एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप और डेल स्टेन को शामिल किया गया। बेंगलुरु की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

पंजाब टीम में दो बदलाव किए गए हैं। क्रिस जॉर्डन और कृष्णप्पा गौतम को टीम में जगह नहीं मिली। उनकी जगह मुरुगन अश्विन और जिमी नीशम को मौका मिला। वहीं, गेल को लगातार दूसरे मैच में नहीं खिलाने पर कप्तान राहुल ने कहा, ‘‘वे टीम में सही समय पर शामिल किए जाएंगे। उनको लेकर किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं।’’

मैच प्रेडिक्शन

हमारा मैच प्रेडिक्शन मीटर कहता है कि इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत मिलेगी. हालांकि, मैच के क्लोज़ रहने की पूरी संभावना है.

किंग्स इलेवन पंजाब: लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान. जिमी नीशाम, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, शेल्डन कॉट्रेल और रवि विश्वनोई

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: देवदत्त पडीक्कल, आरोन फइंच, विराट कोहील, एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, जोश फिलिप, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन और युजवेंद्र चहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.