नीतीश कुमार का एलान, सत्ता में वापसी पर लायेंगे 7 निश्चय -2, जानिए क्या है इसमें

0
238

बिहार विधान सभा चुनाव के तारीख का एलान हो चुका है। चुनाव की तारीख के एलान के बाद सीएम नीतीश कुमार प्रेस-वार्ता कर रहे है। सीएम ने चुनाव तारीख के एलान के बाद अपने पहले ही पीसी में सात निश्चय-2 का एलान किया है। सीएम नीतीश कुमार ने  कहा है कि यदि दोबारा मौका मिला तो वे सात निश्चय-2 लाएंगे।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि इस बार 3 फेज में चुनाव है। पहले इससे ज्यादा फेज में चुनाव होते थे। 3 फेज में होने जा रहा यह चुनाव दशहरा और दीपावली के बीच संपन्न हो जायेगा। उन्होंने कहा है कि जनता ने 2005 से ही अवसर दिया है। हमारी सरकार जनता के भरोस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास किया है। हमने शिक्षा, स्वास्थ्य समेत आधार भूत संरचना के क्षेत्र में काफी काम किया है। बिहार की जनता हमारे कामो को देख रही है। चुनाव में जनता ही मालिक होती है और हमे जनता पर पूरा भरोसा है। हमें अच्छा रेस्पांस मिल रहा है।

सीएम ने कहा कि सात निश्चय योजना को क्रियान्वित कराया,बड़े पैमाने पर काम हुए हैं। जैसे पिछली बार हमने 7 निश्चय पर काम किया अगर आगें मौक़ा मिला तो दूसरा 7 निश्चय शुरू करेंगे।  7 निश्चय-2 महिलाओं के लिए सशक्त महिला सक्षम महिला। युवा शक्ति बिहार की प्रगति, बिहार के हर खेत को सिंचाई के लिए पानी, स्वच्छ गांव समृद्ध गांव, घर गांव में सोलर लाईट, स्वच्छ शहर समृद्ध शहर, पूरे बिहार में वृद्धजनों के लिए आश्रय स्थल, हर किसी को स्वास्थ्य सुविधा, बिहार के सभी शहरों में रहने वालों को घर शामिल होगा।

निश्चय 1:उद्यमिता विकास के लिए भी सहयोग करेंगे और 50% इंवेस्टमेंट या 3 लाख तक की मदद करेंगे।

दूसरा निश्चय : “सशक्त महिला सक्षम महिला” महिला उद्यमिता के लिए विशेष सहायता दी जाएगी। उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु इंटर पास करने पर 25 हजार रुपए व ग्रेजुएट होने पर 50 हजार रुपए की सहायता देंगे।

तीसरा निश्चय :”हर खेत में सिंचाई के लिए पानी”

चौथा निश्चय : “स्वच्छ गाँव, समृद्ध गांव” हम हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाएंगे। कूड़े का प्रबंधन करेंगे। पिछले सात निश्चय में जो कार्य हुए उनका भी रखरखाव करेंगे।

छठवां निश्चय – “सुलभ संपर्कता” हर गांव को सड़क के माध्यम से जोड़ दिया गया है। शहरों के आसपास बायपास व फ्लाईओवर का निर्माण कराएंगे।

सातवां निश्चय : “सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा” मनुष्य हो या पशु सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.