IPL 2020 Match 9: राजस्थान ने रचा इतिहास, आईपीएल में सबसे बड़े लक्ष्य को पार कर हराया पंजाब को

0
42

पंजाब ने दिया था 224 रन का टारगेट , राजस्थान ने 6 विकेट खोकर 3 गेंद पहले हासिल किया लक्ष्य ,तेवतिया-सैमसन रहे हीरो, मयंक सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय

  • गेम चेंजर ऑफ दी मैच बने मयंक अग्रवाल
  • सुपर स्ट्राइकर बने  – मयंक अग्रवाल
  • लेट्स क्रैक ईट सिक्स – संजू सैमसन  (7छक्कों के लिए )
  • पावर प्लेयर ऑफ थे मैच स्टीव स्मिथ
  • मैन ऑफ दी मैच – संजू सैमसन
  • आज मैच में कुल 29 छक्के लगे जिसमे से 11 पंजाब की तरफ से और 18 राजस्थान की तरफ से, मयंक अग्रवाल , राहुल तेवटिया और संजू सैमसन ने 7-7 छक्के लगाए

आईपीएल के 13वें सीजन के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 224 रन का टारगेट दिया था। जिसे राजस्थान ने 3 बॉल बाकी रहते 4 विकेट से जीत लिया। जीत के हीरो संजू सैमसन और राहुल तेवतिया रहे। संजू ने 42 बॉल पर 85 रन की पारी खेली। वहीं तेवतिया ने 31 बॉल पर 53 रन बनाए। उन्होंने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के लगाए।इसके पहले पंजाब की तरफ से मयंक अग्रवाल ने 45 बॉल पर शानदार शतक जड़ा। यह किसी भी भारतीय की ओर से लगाई गई दूसरी सबसे तेज सेंचुरी है। मयंक (106) ने कप्तान लोकेश राहुल (69) के साथ लीग की तीसरी सबसे बड़ी 183 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की।

पंजाब ने 2 विकेट पर 223 रन बनाए। निकोलस पूरन ने 8 बॉल पर 25 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 9 बॉल पर 13 रन बनाए। पंजाब की पारी में कुल 11 छक्के लगे। राजस्थान की ओर से अंकित राजपूत और टॉम करन को 1-1 विकेट मिला।

राजस्थान की पारी

स्टीव स्मिथ और जोस बटलर ने बल्लेबाजी की शुरुआत की है. वहीं, पंजाब की तरफ से शेल्डन कॉट्रेल ने गेंदबाजी की शुरुआत की है। 224 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को तीसरे ओवर में ही बड़ा झटका लगा है। जोस बटलर 4 रन बनाकर शेल्डन कॉट्रेल के शिकार बने। पारी के 17वें ओवर में मोहम्मद शमी ने संजू सैमसन 85 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। सैमसन ने 42 गेंदों पर 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.राजस्थान का चौथा विकेट गिर गया है। रॉबिन उथप्पा 04 गेंदों पर 09 रन बनाकर आउट हो गये.पारी के 18वें ओवर में तेवतिया ने कॉर्ट्रेल के एक ही ओवर में 5 छक्के जड़कर मैच को राजस्थान के खेमे में जीत डाल दी ।

मयंक सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय
पंजाब के ओपनर मयंक ने मैच में 45 बॉल पर अपना पहला शतक पूरा किया। इस तरह सबसे तेज शतक लगाने वाले वे दूसरे भारतीय बन गए हैं। यह रिकॉर्ड युसुफ पठान के नाम है, जिन्होंने 2010 में मुंबई के खिलाफ 37 बॉल पर शतक लगाया था। ओवरऑल में क्रिस गेल टॉप पर हैं, जिन्होंने 2013 में पुणे के खिलाफ 30 बॉल पर शतक लगाई थी।

आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप
ओपनर राहुल और मयंक के बीच मैच में 183 रन की साझेदारी हुई। यह आईपीएल में तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। इससे पहले 2019 में हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने बेंगलुरु के खिलाफ 185 रन की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर केकेआर के गौतम गंभीर और क्रिस लिन हैं। उन्होंने 2017 में गुजरात के खिलाफ 184 रन की साझेदारी की थी।

शारजांह क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. हालांकि, प्लेयर्स को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. पिच को देखते हुए यहां बल्लेबाज़ों को मदद मिल सकती है. ऐसे में हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है.

राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. यानी केएल राहुल के टीम की बल्लेबाजी पहले देखने को मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.