पटना :महान साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु के घर भीषण चोरी, लाखों के सामान सहित कई मूल रचना भी ले गए चोर

0
44

प्रसिद्ध साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु ने कभी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बेबाकी से अपनी कलम चलाई थी और साहित्य के सहारे समाज की संवेदनशील जगाने की कोशिश की थी. लेकिन, आज के दौर में उनकी कृतियों पर चोरों की नजर लग गई है. पटना के कदमकुआं स्थित उनके बेटे के घर से उनकी कई प्रसिद्ध रचनाओं की मूल कॉपी ही चोरी चली गई है.

बता दें कि साहित्य की किताबों जिनमें रेणूजी की मशहूर रचना- मैला आंचल और कागज की नांव,पलटू बाबू और रोड जैसी किताबों के साथ-साथ लाखों की चोरी हुई है. कई कीमती सामान भी गायब हैं. कदमकुंआ थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर गोलंबर के समीप उनके आवास पर चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया है.

इधर, घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची कदमकुआं थाना की पुलिस छानबीन कर रही है.चोरी की इस घटना से जहां पूरा साहित्य जगत स्तब्ध है वहीं कदमकुआं थाना पुलिस छानबीन कर जल्द ही मामले का खुलासा करने का दावा कर रही है.

यह घटना उस वक्त हुई जब घर में कोई भी पारिवारिक सदस्य नहीं था. मैला आंचल, पलटू बाबू रोड परी प्रति  परी कथा समेत कई महत्वपूर्ण रचनाओं की मूल कॉपी चोर अपने साथ ले गए हैं.

घटना के बाद परिवार वाले सदमे में है उनकी बेटी नवनीता सिन्हा की मानें तो बाबूजी की प्रसिद्ध रचनाओं की मूल कॉपी को सहेज कर रखा गया था, लेकिन इसके बावजूद चोरों को भनक मिली और वे साहित्य के मन्दिर से  इन महत्वपूर्ण रचनाओं  को अपने साथ ले गए. घटना के बाद मौके पर पहुंची और  पूरे मामले की छानबीन जारी है. थानाध्यक्ष निशिकांत निशि ने कहा कि जल्द ही मामले का उद्भेदन कर लिया जाएगा.

बता दें कि गत जनवरी महीने में स्व. फणीश्वर नाथ रेणु के पैतृक गांव हिंगना औराही में रेणु स्मृति भवन में भी चोरी की घटना हुई थी. मुख्य द्वार सहित अंदर के आठ से नौ कमरों के ताले तोड़कर करीब नौ लाख के सामान चोर ले गए थे. उस घटना में चोरों ने रेणु स्मृति भवन से लगभग आठ से नौ लाख रुपये की सामग्रियों की चोरी कर ली थी.

रेणुजी कि रचना पर राजकपूर ने तीसरी कसम नाम से एक फिल्म भी बनाई थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.