बिहार चुनाव2020: निर्वाचन आयोग की टीम से मिले जदयू, कांग्रेस और सीपीएम के नेता, दिए अहम सुझाव

0
38

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारियों की पूरी समीक्षा करने के लिए निर्वाचन आयोग की 9 सदस्यीय टीम बिहार आई हुई है। आयोग की टीम ने आज बुधवार को बिहार की विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनसे अहम सुझाव लिए। आयोग से मिलने वालों में एनडीए और महागठबंधन के साझीदार समेत अन्य दल भी  शामिल थे

आयोग से जनता दल यू की ओर से प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, मंत्री संजय झा, आरसीपी सिंह और ललन सिंह ने मुलाकात की। अशोक चौधरी ने कहा कि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बैलेट पेपर के लिए आयोग खुद पहल कर भरवाए। बीएलओ से अंडरटेकिंग लेकर मतदाता पर्ची समय पर पहुँचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। सभा को लेकर नेता के जाने पर भीड़ अधिक जुट जाती है तो आयोग इसके लिए दिशानिर्देश दे।

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने आयोग से मुलाकात की। उन्होंने आयोग से मतदान का समय 7 बजे से 7 बजे शाम तक 12 घंटा करने, मतदाताओं का बीमा कराने, 700 की आबादी पर बूथ बनाने और जन सम्पर्क के दौरान स्वतः स्फूर्त भीड़ को लेकर दिशा निर्देश देने की मांग की। प्रतिनिधि मंडल में विधायक शक्ति सिंह यादव, प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन शामिल थे।

भाजपा के पूर्व सांसद जनक चमार के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि आयोग से गरीबों को मतदान की सुविधा सुनिश्चित करने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में नाव का परिचालन मतदान के 24 घंटे पूर्व बंद करने की मांग रखी। नदी तट वाले इलाकों में नाव से गरीबों के बीच जाकर विरोधियों के द्वारा डराया-धमकाया जाता है। उन्होंने बताया कि आयोग ने आश्वासन दिया कि पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध करायी जाएगी।

लोजपा के कार्यालय सचिव राजेन्द्र विश्वकर्मा और सह सचिव सौलत राही ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। उन्होंने 500 मतदाताओं पर बूथ बनाने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में बूथों तक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने और पारा मिलिट्री की सुरक्षा प्रदान करने की मांग की।

 वहीं, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष सिंह चंद्रवंशी ने चुनाव आयोग से कहा कि अति संवेदनशील बूथों पर कमजोर तबके के मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कोविड 19 को लेकर 250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाने, अतिरिक्त मतदान केंद्रों की व्यवस्था करने की मांग रखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.