IPL2020 मैच 12: राजस्थान रॉयल्स की बड़ी हार, कोलकाता नाइटराइडर्स ने 37 रनों से मात दी

0
54
  • गेम चेंजर ऑफ दी मैच बने – टॉम कुरेन
  • सुपर स्ट्राइकर बने  – आंद्रे रसेल
  • लेट्स क्रैक ईट सिक्स – टॉम कुरेन ( 3 छक्कों के लिए )
  • पावर प्लेयर ऑफ थे मैच पैट कमिंस
  • मैन ऑफ दी मैच – शिवम मावी

आईपीएल के 13वें सीजन का 12वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच दुबई में खेला जा रहा है. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने राजस्थान को 175 रन का टारगेट दिया.

राजस्थान की पारी

जवाब में राजस्थान केजोस बटलर और स्टीव स्मिथ पारी की शुरुआत की . सुनील नरेन ने गेंदबाजी की शुरुआत की है. कप्तान स्टीव स्मिथ को पैट कमिंस ने आउट किया. स्मिथ 7 बॉल पर 3 रन ही बना सके.राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. संजू सैमसन भी आज कुछ खास नहीं कर सके और 5वें ओवर में मावी की गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने 9 गेंदों में 8 रन बनाए.7वें ओवर में मावी ने बटलर को 21 रन पर चलता किया. अब पराग क्रीज पर आए हैं बल्लेबाजी के लिए.8वें ओवर की पहली गेंद पर नागरकोटी ने उथप्पा को चलता किया. उथप्पा 2 रन ही बना सके. केकेआर की कसी हुई गेंदबाजी ने राजस्थान के बल्लेबाजों पर न सिर्फ लगाम लगाया है बल्कि एक के बाद एक विकेट भी ले रहे हैं.नागरकोटी ने रियान पराग को 1 रन के निजी स्कोर पर गिल के हाथों कैच कराया.11वें ओवर की 5वीं गेंद पर वरुण चक्रवती ने तेवतिया को अपना शिकार बनाया. तेवतिया 14 रन बनाकर आउट हो गए.केकेआर की कसी हुई गेंदबाजी के आगे राजस्थान के बल्लेबाज कुछ भी खास नहीं कर पा रहे.श्रेयस गोपल को सुनील नरेन ने 5 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. जोफ्रा आर्चर 6 बनाकर 15वें ओवर में पवेलियन लौट गए. राजस्थान का नौवां विकेट भी गिर गया. जयदेव उनादकट को कुलदीप यादव ने आउट किया . अंतिम ओवर में राजस्थान को 49 रन चाहिए । अब औपचारिकता बाकी है.

लीग के सबसे महंगे प्लेयर केकेआर के पैट कमिंस के पास ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने का मौका है. कमिंस इस उपलब्धि से सिर्फ 1 विकेट दूर हैं.

केकेआर ने 6 विकेट पर 174 रन बनाए
कोलकाता ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 174 रन बनाए। शुभमन गिल (47) और इयोन मोर्गन (34) के अलावा आंद्रे रसेल ने 24 और नीतीश राणा ने 22 रन की पारी खेली. राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए. वहीं, अंकित राजपूत, टॉम करन, राहुल तेवतिया और जयदेव उनादकट ने 1-1 विकेट लिया.

आखिरी 5 ओवरों में कोलकाता ने बनाए 54 रन
कोलकाता ने आखिरी 5 ओवरों में 54 रन बनाए. इयोन मोर्गन ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और 23 बॉल पर नाबाद 34 रन की पारी खेली. अपनी पारी में मोर्गन ने 2 छक्के और एक चौका लगाया. कमलेश नागरकोटी भी 8 रन बनाकर नॉटआउट रहे.

फिफ्टी से चूके शुभमन गिल
केकेआर के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल फिफ्टी से चूक गए. गिल ने 34 बॉल पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 47 रन की पारी खेली. जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही बॉल पर गिल का कैच कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया.

सीजन में अब तक दुबई में कोई टीम चेज नहीं कर पाई
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में गेंदबाजों की भूमिका अहम होगी. इस सीजन में अब तक यहां 5 मैच खेले गए हैं. पांचों मैचों में यहां कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई. दिल्ली-पंजाब और बेंगलुरु-मुंबई के मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ था, लेकिन दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को ही जीत मिली थी.

टीम-राजस्थान रॉयल्स (RR)
स्टीव स्मिथ (कप्तान)
जोस बटलर
संजू सैमसन
राहुल तेवतिया
रॉबिन उथप्पा
रियान पराग
जोफ्रा आर्चर
टॉम कुरेन
श्रेयस गोपाल
अंकित राजपूत
जयदेव उनादकट

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)
दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर)
शिवम मावी
इयोन मॉर्गन
कुलदीप यादव
पैट कमिंस
सुनील नरेन
आंद्रे रसेल
शुभमन गिल
नीतीश राणा
कमलेश नागरकोटी
वरुण चक्रवर्ती.

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.