बिहार चुनाव 2020: सासाराम सीट पर पेंच,NDA के दो प्रत्याशी कर रहे नामांकन की तैयारी

0
86

 बिहार विधानसभा चुनाव के तरीखों की घोषणा हो गई है. प्रथम चरण चुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 8 अक्टूबर तक चलेगी. रोहतास में पहले चरण में चुनाव होना है ऐसे में वहां भी नामांकन को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है. लेकिन अभी तक रोहतास जिला अंतर्गत सासाराम विधानसभा क्षेत्र में किसी भी दल के प्रत्याशी का चेहरा साफ नहीं हो पा रहा है.

विधानसभा सीटों का बिगड़ सकता है समीकरण

बता दें कि पिछले महीने आरजेडी विधायक अशोक कुमार की ओर से जेडीयू का दामन थामने के बाद जिले की सातों विधानसभा सीटों का समीकरण गड़बड़ाता हुआ दिखाई दे रहा है. गठबंधन की बात करें तो आरएलएसपी और आरजेडी को लेकर लोगों में असमंजस बनी हुई थी, लेकिन आरएलएसपी का महागठबंधन से किनारा करने के बाद किसी नए चेहरे को आरजेडी उम्मीदवार तौर पर देखने के लिए लोग बेताब हैं.

एनडीए उम्मीदवार को लेकर है असमंजस

इधर, एनडीए में भी उम्मीदवार को लेकर लोगों के बीच असमंजस बनी हुई है. एक ओर जहां बीजेपी की तरफ से 5 बार जीत दर्ज कर चुके पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद हैं, तो वहीं ओर दूसरी आरजेडी से जेडीयू में आए डॉ.अशोक कुमार हैं. दोनों को एनडीए उम्मीदवार बनाए जाने चर्चाएं हैं.

नामांकन की तैयारी में हैं दोनों प्रत्याशी

हालांकि बीजेपी कार्यकर्ता के साथ-साथ पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद भी अपना नामांकन के लिए कमर कस चुके हैं, तो वहीं जेडीयू से वर्तमान विधायक डॉ.अशोक कुमार ने भी उम्मीदवारी के लिए ताल ठोक दिया है. फिलहाल एनडीए की तरफ से अब तक किसी को भी हरी झंडी नहीं मिली है. लेकिन विधानसभा क्षेत्र में एक पूर्व विधायक और एक वर्तमान विधायक एक दूसरे के आमने-सामने नजर आ रहे हैं.

दोनों विधायकों का 7 बार हो चुका है सामना

एनडीए के दोनों दिग्गज प्रत्याशियों की बात करें तो दोनों प्रत्याशी इसके पूर्व 7 बार विधानसभा चुनाव में आमने-सामने हो चुके हैं. एक आरजेडी से तो दूसरे बीजेपी से. बता दें कि 1995 से लेकर 2015 तक डॉ.अशोक कुमार और जवाहर प्रसाद 7 बार आमने सामने हो चुके हैं जिसमें से 5 बार बीजेपी के जवाहर प्रसाद ने जीत दर्ज किया है और दो बार राजद के डॉ अशोक कुमार ने जीत दर्ज किया है.

आरजेडी छोड़ जेडीयू के थामा दामन

वर्ष 2000 और 2015 के विधानसभा के चुनाव में आरजेडी उम्मीदवार डॉ.अशोक कुमार ने जवाहर प्रसाद को हराया है. बता दें कि चुनाव की घोषणा होने से एक महीना पूर्व डॉ.अशोक कुमार ने अचानक आरजेडी छोड़कर जेडीयू का दामन थाम लिया. ऐसे में सासाराम विधानसभा सीट के लिए एनडीए में दो उम्मीदवारों की दावेदारी देखकर लोग भी अभी तक असमंजस में पड़े हुए हैं.

6 अक्टूबर को करेंगे नामांकन

एनडीए की ओर से अब तक हरी झंडी नहीं मिलने के बावजूद भी सुनने में आ रहा है कि आगामी 6 अक्टूबर को बीजेपी के पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद सासाराम विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद बीजेपी उम्मीदवार के तौर नामांकन करेंगे या निर्दलीय.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.