Bihar Election 2020: जेल में रहकर भी चुनाव जीत जाता है बिहार का ये बाहुबली MLA, लोग कहते हैं ‘छोटे सरकार’

0
77

 बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तैयारी अंतिम चरण में है और किसी भी समय सीटों के साथ ही प्रत्याशियों के नामों की भी घोषणा हो सकती है. पहले चरण में 28 अक्टूबर को जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें मोकामा भी शामिल है. बिहार की इस सीट को हॉट इसलिए माना जाता है, क्योंकि यहां से अनंत सिंह विधायक हैं. ऐसे में बिहार के मोकामा विधानसभा सीट पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं.

लोकसभा चुनाव में बिहार की हॉट सीट मुंगेर मानी जा रही थी, जहां बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने एनडीए से जदयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को चुनावी मैदान में ललकारा था. हालांकि, जीत जदयू के सांसद ललन सिंह की भारी मतों से हुई थी. फिर एक बार लड़ाई मोकामा में ही है. मोकामा से अनंत सिंह के समर्थक राजद से चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं तो दूसरी तरफ जदयू से नलिनी रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के आने कि चर्चा है.

2015 में बिहार सरकार के मंत्री नीरज की हुई थी हार
साल 2015 में बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने जेल में रहकर न केवल चुनाव लड़ा था, बल्कि जीत भी हासिल की थी. उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए बिहार सरकार के मंत्री नीरज को भारी मतों से हराया था. अनंत सिंह को जहां 54005 वोट आए थे, वहीं नीरज को 35657 मत मिले थे.

जातीय समीकरण
मोकामा विधानसभा इलाके में भूमिहार वोटरों का दबदबा है और लगातार चार बार से अनंत सिंह के समर्थन में ज्यादा वोट मिलता आ रहा है. भूमिहार के साथ टाल के अति पिछड़ा पर भी इनकी पकड़ बताई जाती है, मगर इस बार यादव जाति का वोट निर्णायक माना जा रहा है.

ललन सिंह देते हैं टक्कर
ये माना जाता रहा है कि बाहुबली विधायक अनंत सिंह को यदि कोई टक्कर दे सकता है तो वो हैं नलिनी रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह है. साल 2005 में जदयू से लड़े अनंत सिंह को 35783 मत मिले थे तो वहीं लोजपा से ललन सिंह 33,914 वोट लाए थे.

2010 में ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी ने भी कड़ी टक्कर दी थी
मोकामा से जेडीयू ने अभी टिकट फाइनल नहीं किया है, लेकिन धुर विरोधी माने जाने वाले उम्मीदवार की जीत की घोषणा दोनों के समर्थकों ने कर लिया है. इस इलाके से अनंत सिंह के राजद से तो ललन सिंह जदयू से चुनाव लड़ने की पुरजोर चर्चा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.