IPL2020 मैच 13: मुंबई ने पंजाब को 48 रन से हराया, किंग्स इलेवन के खिलाफ मुंबई की सबसे बड़ी जीत

0
48

रोहित 5000 रन पूरे करने वाले तीसरे खिलाड़ी

  • गेम चेंजर ऑफ दी मैच बने – रोहित शर्मा
  • सुपर स्ट्राइकर बने  – हार्दिक पंड्या
  • लेट्स क्रैक ईट सिक्स –  काईरन पोलार्ड (4 छक्कों के लिए )
  • पावर प्लेयर ऑफ थे मैच – शेल्डन कॉटरेल
  • मैन ऑफ दी मैच – काईरन पोलार्ड

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच मुकाबला शेख जायद स्टेडियम में खेला गया. कप्तान रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक और फिर केरोन पोलार्ड की तूफानी पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने पंजाब को 192 रनों का लक्ष्य दिया. पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना पाई. इस मैच में मुंबई ने 48 रनों से शानदार जीत दर्ज की.मुंबई ने आखिरी 5 ओवर में ताबड़तोड़ 89 रन बनाए.रोहित के अलावा कीरोन पोलार्ड ने 20 बॉल पर नाबाद 47 और हार्दिक पंड्या ने 11 बॉल पर नाबाद 30 रन की पारी खेली. दोनों के बीच 23 बॉल पर 67 रन की पार्टनरशिप भी हुई. पंजाब की ओर से शेल्डन कॉटरेल, मोहम्मद शमी और कृष्णप्पा गौतम को 1-1 विकेट मिला.

पंजाब द्वारा 192 के टारगेट का पीछा

कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पंजाब की तरफ से पारी की शुरुआत की है. वहीं, मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने ट्रेंट बोल्ट को पहला ओवर थमाया है.2 ओवर के बाद पंजाब ने बिना किसी नुकसान के 24 रन बना लिए हैं.केएल राहुल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं. बुमराह ने आते ही मुंबई को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने बल्ले से खतरनाक दिख रहे मयंक अग्रवाल को क्लीन बोल्ड कर दिया. मयंक ने 18 गेंदों पर 25 रन बनाए.पारी के छठे ओवर में क्रुणाल पंड्या ने करुण नायर को चलता किया. करुण नायर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.7 ओवर के बाद पंजाब ने 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए.पंजाब को लगा तीसरा झटका, के एल राहुल आउट. केएल राहुल 19 गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हो गये हैं. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने एक चौका लगाया. इस वक्त पंजाब की टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है.लय में नजर आ रहे निकोलस पूरन को जेम्स पैटिसन ने अपना शिकार बनाया. पूरन ने 27 गेंदों में 47 रन बनाए.ग्लेन मैक्सवेल इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए. पारी के 15वें ओवर में राहुल चाहर ने मैक्सवेल को 11 रन पर चलता किया. उन्होंने 18 गेंदों में 11 रन बनाए.बुमराह ने पंजाब को छठा झटका दे दिया है. उन्होंने नीशाम को सूर्यकुमार के हाथों कैच कराया. जेम्स नीशाम 7 रन बनाकर आउट हुए. 18वें ओवर में सरफराज खान को पैटिंसन ने अपना शिकार बनाया. सरफराज ने 7 रन बनाए.19वें ओवर में रवि बिश्नोई 1 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पवेलियन का रास्ता दिखाया.अंतिम ओवर में पंजाब को 57 रन चाहिए जो बन नही सकते और पंजाब 48 रन से मैच हार गया.

डिकॉक और सूर्यकुमार सस्ते में आउट
मुंबई के क्विंटन डिकॉक और सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके. डिकॉक (0) मैच के पहले ओवर की 5वीं गेंद पर ही आउट हो गए. उन्हें शेल्डन कॉटरेल ने बोल्ड किया. वहीं सूर्यकुमार (10) को मोहम्मद शमी ने रनआउट किया.

रोहित-किशन ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े
खराब शुरुआत के बाद रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की पार्टनरशिप की. किशन (28) को कृष्णप्पा गौतम ने आउट कर पार्टनरशिप को तोड़ा.

आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले रोहित तीसरे खिलाड़ी
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल में 5000 रन पूरे किए. इस मैच में 2 रन बनाते ही रोहित ने यह कीर्तिमान अपने नाम किया. अब तक केवल दो बल्लेबाज ही आईपीएल में 5000 से ज्यादा रन बना सके हैं. कोहली ने 178 मैचों में 37.68 की औसत से 5426 रन बनाए हैं. रैना के 193 मैचों में 33.34 की औसत से 5368 रन हैं.

रोहित ने रैना के रिकॉर्ड की बराबरी की
रोहित शर्मा ने IPL में अपनी 38वीं फिफ्टी लगाई. लीग में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने के मामले में रोहित ने चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना की बराबरी की. दोनों ने लीग में 38-38 फिफ्टी लगाईं हैं. हालांकि रैना इस बार लीग का हिस्सा नहीं है. वहीं, लीग के सबसे ज्यादा फिफ्टी का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (44) के नाम है.

पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट कॉटरेल और शमी ने लिए
आईपीएल के इस सीजन में पावरप्ले के दौरान सबसे ज्यादा विकेट पंजाब के शेल्डन कॉटरेल और मोहम्मद शमी ने लिए. पावरप्ले में कॉटरेल ने अब तक 4 और शमी ने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.