मुंगेर: पकड़ी गई मिनी गन फैक्टरी, पूरा परिवार शामिल था हथियार तस्करी में

0
43

 हवेली खड़गपुर में मिनी गन फैक्टरी पकड़ी गई है. यह गन फैक्टरी हवेली खड़गपुर थाना के मुढेरी गांव में चल रही थी. इसकी सूचना मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को मिली थी. तब पुलिस अधीक्षक ने हथियार बनाने वाली इस अवैध फैक्टरी पर छापेमारी की. पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताया कि मुढेरी गांव में छापेमारी के दौरान 9 एमएम की एक कार्बाइन, .22 बोर की एक राइफल, एक रिवाल्वर, 10 कट्टा, 7.65 एमएम की एक पिस्टल, अर्द्धनिर्मित 3 राइफल, अर्धनिर्मित 4 कार्बाइन, अर्धनिर्मित 1 कट्टा, अर्धनिर्मित 2 पिस्टल बरामद किए गए. इसके अलावा तीन बेस मशीन, दो ड्रिल मशीन, एक छोटी वेल्डिंग मशीन, तीन हैंड मशीन, आठ रेती जब्त किए गए. कार्बाइन की 12 मैगजीन बरामद की गई और कार्बाइन में इस्तेमाल होने वाले कई स्प्रिंग भी मिले. पुलिस की कार्रवाई के दौरान हथियार तस्करी के अंतर्जिला और अंतर्राज्यीय नेटवर्क को संचालित करने वाले सौरव को गिरफ्तार किया गया. उसके भाई सुस्मित साव और पिता सुधीर शाह की भी गिरफ्तारी हुई. सौरव का पूरा परिवार इस रैकेट में शामिल था. यहां बनाए जा रहे हथियार बिहार के दूसरे जिलों के अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में भी बेचे जा रहे थे.

पूरी रात हुई रेकी और सुबह होते ही एसपी ने की छापामारी

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को दो दिन पहले मुढेरी गांव में चल रही इस फैक्टरी की सूचना मिली थी. इसके बाद एसपी ने इस फैक्टरी की रेकी कराई. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हवेली खड़गपुर के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया. मुकम्मल जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक ने खुद छापेमारी दल का नेतृत्व किया. छापेमारी दल में पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह के अलावा एसडीपीओ संजय कुमार पांडे, खड़गपुर थानाध्यक्ष मिंटू सिंह, गंगटा थानाध्यक्ष मजहर मकबूल, संग्रामपुर थानाध्यक्ष सर्वजीत कुमार, असरगंज थानाध्यक्ष स्वयंप्रभा, तारापुर थानाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार शामिल थे. पुलिस की कार्रवाई लगभग 4 घंटे तक चली.

घर के अंदर बना डाला था गोदाम
सौरव इस फैक्टरी में कारीगरों की मदद से हथियार बनाता था और उसका परिवार हथियार बेचने का काम करता था. बने हुए अवैध हथियार घर के अंदर ही डंप किए गए थे. हालांकि गिरफ्तार सौरव साव ने शुरुआती पूछताछ में पुलिस को भटकाने की कोशिश की, पर सख्ती बरतने के बाद उसने स्वीकार किया कि उसने कई जिलों में और दूसरे राज्यों में हथियारों की आपूर्ति की थी.

कार्बाइन बनाने में माहिर है गिरफ्तार सौरव

मुंगेर पुलिस की कार्रवाई में गिरफ्तार सौरव साव कार्बाइन बनाने और उसे दूसरे राज्यों में बेचने में माहिर है. उसेक घर से कार्बाइन बनाने में इस्तेमाल होने वाले सामान भारी तादाद में बरामद हो गए हैं. इनके अलावा राइफल और कट्टा बनाने का काम भी बड़े पैमाने पर संचालित किया जा रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.