IPL2020 मैच19: दिल्ली ने बैंगलोर को 59 रन से हराया, रबाडा ने झटके चार विकेट

0
43
  • गेम चेंजर ऑफ दी मैच बने कगिसो रबाडा
  • सुपर स्ट्राइकर बने  –मार्कस स्टोइनिस
  • लेट्स क्रैक ईट सिक्स – मार्कस स्टोइनिस (   2 छक्कों के लिए )
  • पावर प्लेयर ऑफ थे मैच – पृथ्वी शॉ
  • मैन ऑफ दी मैच –अक्षर पटेल

दिल्ली कैपिटल्स के 197 रनों के लक्ष्य के जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई. इस तरह दिल्ली ने यह मैच 59 रनों से जीत लिया. RCB के लिए विराट कोहली (43) को छोड़कर कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया. मार्कस स्टोइनिस (53*) और कगिसो रबाडा (4 विकेट) जीत के हीरो रहे.रबाडा के अलावा दिल्ली के लिए एनरिच नोर्तजे ने 2 विकेट लिए. दिल्ली के लिए मार्कस स्टोइनिस ने 26 गेंदो में नाबाद 53 और ऋषभ पंत ने 25 गेंदो में 37 रन बनाए. वहीं बैंगलोर के लिए मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाज़ी की. सिराज ने अपने कोटे के चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट चटकाए.

बैंगलोर की पारी

197 रन का पीछा करने बैंगलुरु की तरफ से देवदत्त पडिक्कल और एरॉन फिंच क्रीज पर हैं.अश्विन की गेंद पर पडिक्कल4 रन बना आउट. अक्षर पटेल ने लिया फिंच का विकेट. 4 ओवर खत्म होने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का स्कोर 27 रन 2 विकेट के नुकसान पर है. विराट कोहली (6 रन) और एबी डिविलियर्स (0 रन) क्रीज पर हैं.5 वें ओवर की पाँचवी गेंद पर एनरिक नार्जे ने डिविलियर्स( 9 रन) को आउट कर दिया . 9ओवर इन 61/3 है स्कोर , कोहली ( 22) और मोईन अली 8 रन बना क्रीज़ पर हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगा चौथा झटका, मोइन अली आउट. मोइन 13 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गये हैं.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगा पांचवां झटका, कोहली 39 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हो गये हैं. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके और एक छक्का लगाया.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगा छठा झटका, वाशिंगटन सुंदर आउट. सुंदर 11 गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हो गये हैं. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने तीन चौके लगाये.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगा 7वां झटका, दूबे 12 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गये हैं. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने एक छ्क्का लगाया.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगा 8वां झटका, इसुरु उदाना आउट. उदाना 3 गेंदों पर 01 रन बनाकर आउट हो गये हैं.19 ओवर के बाद 127/9 बैंगलोर को जीत के लिए 06 गेंदो में 70 रनों की ज़रूरत है.

दिल्ली की पारी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी दिल्ली को शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 6.4 ओवर में 68 रन जोड़े. शॉ 23 गेंदो में 42 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हुए. 182.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले शॉ ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए. वहीं धवन ने तीन चौको के साथ 28 गेंदो में 32 रनों की पारी खेली.

इसके बाद श्रेयस अय्यर सिर्फ 11 रन बनाकर चलते बने. देवदत्त पडिकल ने बाउंड्री पर अय्यर का शानदार कैच पकड़ा. 11.3 ओवर में 90 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद मार्कस स्टोइनिस और ऋषभ पंत ने दिल्ली के गेंदबाज़ों पर धावा बोल दिया.

पंत ने 25 गेंदो में 37 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और दो छक्के निकले. वहीं मार्कस स्टोइनिस ने 26 गेंदो में नाबाद 53 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 203.85 का रहा. अपनी अर्धशतकीय पारी में स्टोइनिस ने छह चौके और दो छक्के निकले. स्टोइनिस ने सिर्फ 24 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया. इस सीज़न में उनकी यह दूसरी फिफ्टी है.

वहीं आरसीबी के लिए तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाज़ी की. सिराज ने चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट चटकाए. इसके अलावा ऑफ स्पिनर वाशिंग्टन सुंदर ने काफी किफायती गेंदबाज़ी की. सुंदर ने चार ओवर में सिर्फ 20 रन दिए.

दिल्ली की पारी के हाइलाइट्स

ओवररन बनेबैट्समैनबॉलर
0-563/0पृथ्वी : 42 रन
6-1022/2धवन : 13 रनमोइन : 1 विकेट
11-1549/1स्टोइनिस: 31 रनमोइन : 1 विकेट
16-2062/1स्टोइनिस: 22 रनसिराज : 1 विकेट

कोहली ने कोरोना नियम तोड़ा
दिल्ली के खिलाफ विराट कोहली ने कोरोना नियम तोड़ा. दिल्ली की पारी के दौरान उन्होंने गलती से बॉल पर लार लगा दी थी. इसके तुरंत बाद उन्हें अपनी गलती एहसास भी हुआ यह वाकया कैमरे में कैद हो गया. इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के रॉबिन उथप्पा ने कोरोना नियम तोड़ा थाकोरोना के कारण ने आईसीसी ने बॉल पर लार लगाना बैन किया है. हर पारी में टीम को लार लगाने पर दो बार वार्निंग दी जाती है. तीसरी बार में जुर्माने के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाते हैं.

टॉस के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे. यहां ओर सहने की संभावना है, इसलिए हमने यह फैसला लिया है. दुर्भाग्य से एडम ज़म्पा इस मैच का हिस्सा नहीं है. उनकी जगह मोईन अली अंदर आए हैं. वहीं गुरकीरत सिंह मान की जगह सिराज को मौका मिला है. मैं 7-8 साल से उस उम्मीदों के साथ खेल रहा हूं, कुछ भी नया नहीं है. मैं वहां जाने और खेलने में बहुत गर्व महसूस करता हूं. हमने पहले चार मैचों में उन महत्वपूर्ण क्षणों को जीता है.

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा कि नया दिन, यह हमारे लिए एक नया अवसर है. उम्मीद है, हम गति के साथ जारी रह सकते हैं. हर व्यक्ति जिम्मेदारी ले रहा है. अमित मिश्रा के स्थान पर अक्षर पटेल को मौका मिला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.