बिहार चुनाव 2020: बीमा भारती को JDU ने दिया सिंबल, राजद में जाने की खबर पर बोले पति अवधेश मंडल- जदयू के साथ मजबूती से खड़ा हूं

0
35

बीमा भारती को जदयू की तरफ से सिंबल दिया गया है. बीमा भारती रुपौल विधानसभा सीट से जेडीयू की उम्मीदवार होंगीबिहारी की राजनीति में रूपौली विधानसभा सीट सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहती है. पूर्णिया जिले की ये सीट उन हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल है, जिनका जिक्र राष्ट्रीय राजनीति में भी किया जाता है. क्रांतिकारियों की धरती के नाम से चर्चित रूपौली विधानसभा पर लगातार दो बार से जेडीयू का कब्जा है. हालांकि कि बीच में यह खबर आई थी बीमा भारती के पति तेजस्वी का दाम थाम सकते हैं लेकिन आज अवेधश मंडल ने इस बात को खारिज कर दिया. अवधेश मंडल ने कहा कि वो पूरी मजबूती के साथ जदयू के साथ खड़ा हूं.

इस सीट से जेडीयू की बीमा भारती विधायक हैं और वो नीतीश सरकार में मंत्री भी हैं. बीमा भारती 2005 के कुछ महीनों को छोड़कर अब तक विधानसभा का प्रतिनिधित्व करती आ रही हैं. 2000 में निर्दलीय विधायक के तौर पर उन्होंने राजनीतिक सफर शुरू किया था. वो आरजेडी के टिकट पर भी चुनाव जीत चुकी हैं.

रूपौली विधानसभा सीट का गठन 1951 में हुआ था. इस विधानसभा क्षेत्र में तीन प्रखंड रूपौली, भवानीपुर और बड़हरा कोठी आते हैं. यह विधानसभा कुल 42 पंचायतों का क्षेत्र है. इस सीट पर अब तक 16 चुनाव हुए हैं, जिसमें एक उपचुनाव भी शामिल है. इस हाई प्रोफाइल सीट से 6 बार कांग्रेस, 2 बार जेडीयू, 2 बार सीपीआई, 2 बार निर्दलीय, एक बार समाजवादी पार्टी, एलजेपी, आरजेडी और जनता दल ने जीत दर्ज की है. सोशलिस्ट पार्टी के मोहित लाल पंडित ने 1951 से 1957 तक इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.