IPL 2020 में 5 दिन की ट्रांसफर विंडो: 2 या उससे कम मैच खेलने वाले 90 खिलाड़ियों की बदल सकती है टीम

0
469

चेन्नई , हैदराबाद और कोलकाता ले सकते है इसका फायदा

आईपीएल के 13वें सीजन में आधे मुकाबले खेले जा चुके हैं। फर्स्ट हाफ खत्म होने के साथ ही आईपीएल में पांच दिन की मिड सीजन ट्रांसफर प्रोसेस शुरू हो गई है। इसके तहत खिलाड़ी दोनों टीमों की आपसी रजामंदी से फ्रेंचाइजी बदल सकते हैं।

ट्रांसफर विंडो केवल उन खिलाड़ियों पर ही लागू होगी, जिन्होंने इस सीजन में 7 मैचों में से दो या उससे कम मैच खेले हैं। इस बार 90 ऐसे प्लेयर्स हैं, जिनकी अदला-बदली मिड सीजन ट्रांसफर विंडो के तहत हो सकती है। इनमें 12.50 करोड़ रुपए की कीमत वाले राजस्थान रॉयल्स के बेन स्टोक्स, 10 करोड़ रुपए की कीमत वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के क्रिस मॉरिस, 8 करोड़ रुपए की कीमत वाले मुंबई इंडियंस के नाथन कुल्टर नाइल और 5.25 करोड़ रुपए की कीमत वाले दिल्ली कैपिटल्स के अजिंक्य रहाणे शामिल हैं।

IPL के बीच में खिलाड़ियों के अदला-बदली को लेकर ये है Mid-Season Transfer के  नियम - All you need to know about ipl 2020 mid season transfer On  Cricketnmore

आईपीएल के महंगे खिलाड़ी जिनकी हो सकती है अदला-बदली

बेन स्टोक्स: 12.50 करोड़ रुपए (मौजूदा टीम-राजस्थान रॉयल्स)
क्रिस मॉरिस: 10 करोड़ रुपए (मौजूदा टीम- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)
नाथन कुल्टर नाइल: 8 करोड़ (मौजूदा टीम- मुंबई इंडियंस)
अजिंक्य रहाणे: 5.25 करोड़ (मौजूदा टीम- दिल्ली कैपिटल्स)
कर्ण शर्मा: 5 करोड़ रुपए (मौजूदा टीम- चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल में मिड सीजन ट्रांसफर के लिए जरूरी नियम

1. यह ट्रांसफर केवल फर्स्ट हाफ खत्म होने यानी 7 मैच खेल चुकी टीमों के लिए होगा।

2. खिलाड़ियों के ट्रांसफर के लिए दोनों टीमों की आपसी सहमति जरूरी होगी।

3. वह खिलाड़ी जिसने इस सीजन में अभी तक दो या उससे कम मैच खेले हैं, केवल उनकी ही अदला-बदली की इजाजत होगी।

4. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल मिड सीजन ट्रांसफर के नियमों में एक और बदलाव किया है। इस सीजन में अनकैप्ड के साथ-साथ कैप्ड प्लेयर्स की भी मिड सीजन ट्रांसफर की इजाजत होगी। पिछले सीजन में बीसीसीआई ने केवल अनकैप्ड प्लेयर्स के लिए ही ऐसे ट्रांसफर की इजाजत दी थी।

प्लेयर्स जो मिड सीजन ट्रांसफर के योग्य हैं

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए मुंबई इंडियंस के 13, दिल्ली कैपिटल्स के 9, कोलकाता नाइट राइडर्स के 10, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 11, सनराइजर्स हैदराबाद के 13, राजस्थान रॉयल्स के 11, चेन्नई सुपर किंग्स के 10, किंग्स इलेवन पंजाब के 13 खिलाड़ी योग्य हैं।

मुंबई इंडियंसदिल्ली कैपिटल्सकोलकाता नाइट राइडर्सरॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
क्रिस लिनअजिंक्य रहाणेटॉम बैन्टनडेल स्टेन
कुल्टर नाइलसंदीप लामिछानेलॉकी फर्ग्युसनक्रिस मॉरिस
मिशेल मैक्लेघनएलेक्स कैरीप्रसिद्ध कृष्णाएडम जैंपा
धवल कुलकर्णीमोहित शर्मारिंकू सिंहमोइन अली
सौरभ तिवारीआवेश खानसंदीप वॉरियरपार्थिव पटेल
जयंत यादवललित यादवसिद्धेश लाडमोहम्मज सिराज
आदित्य तरेतुषार देशपांडेएम सिद्धार्थपवन नेगी
शेरफाने रदरफोर्डडेनियल सैम्सनिखिल नाइकउमेश यादव
मोहसिन खानकीमो पॉलअली खानशाबाज़ अहमद
दिग्विजय देशमुखक्रिस ग्रीनपवन देशपांडे
प्रिंस बलवंत रायजोश फिलिप
अनमोलप्रीत सिंह
अनुकूल रॉय
सनराइजर्स हैदराबादराजस्थान रॉयल्सचेन्नई सुपर किंग्सकिंग्स इलेवन पंजाब
सिद्धार्थ कौलडेविड मिलरइमरान ताहिरक्रिस गेल
ऋद्धिमान साहाएंड्रयू टाईमिशेल सेंटनरमुजीब उर रहमान
विजय शंकरबेन स्टोक्सजोश हेजलवुडदीपक हुड्डा
बसिल थंपीवरुण ऐरॉनएन जगदीसनमुरुगन अश्विन
संदीप शर्मामयंक मार्कंडेकर्णशर्माकृष्णप्पा गौतम
शाबाज़ नदीममनन वोहरामोनू कुमारइशान पोरेल
श्रीवत्स गोस्वामीशशांक सिंहऋतुराज गायकवाड़हार्डस विल्जोएन
संदीप बवनाकाअनिरुद्ध जोशीआर साई किशोरसिमरन सिंह
संजय यादवआकाश सिंहकेएम आसिफतजिंदर सिंह
विराट सिंहअनुज रावतलुंगी एनगिडीअर्शदीप सिंह
फैबियन एलनओशेन थॉमसदर्शन नलखंदे
बिली स्टेनलेकहरप्रीत ब्रार
मोहम्मद नबीजगदीश सुचित

ऐसे 4 भारतीय खिलाड़ी हैं जिनकी वापसी इस बार हो सकती है-

1. यूसुफ पठान

युसुफ को कौन खरीद सकता है? राजस्थान रॉयल्स: रॉबिन उथप्पा, यशस्वी जायसवाल और रियान पराग के खराब फॉर्म के बाद, पूर्व चैंपियन टीम अपनी भारतीय लाइन-अप को मजबूत करना चाहेंगी। यूसुफ इसमें फिट हो सकता हैं। किंग्स इलेवन पंजाब: रॉयल्स की तरह, उन्हें भी एक भारतीय बल्लेबाज की जरूरत है, जो मध्यक्रम को मजबूत कर सके। सरफराज खान और मनदीप सिंह के प्रयोगों से वांछित परिणाम नहीं मिले हैं। चेन्नई सुपर किंग्स: केदार जाधव, रुतुराज गायकवाड़ जैसे बल्लेबाजों के फ्लॉप होने के बाद उनके पास एक मध्य-क्रम का मुद्दा भी है। तीन बार के चैंपियन भी यूसुफ जैसा एक अनुभवी खिलाड़ी चाहते हैं।

2. आर विनय कुमार

विनय कुमार को कौन खरीद सकता है? सनराइजर्स हैदराबाद: दो बार के पर्पल कैप विजेता एसआरएच के भुवनेश्वर कुमार और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श के चोटिल होने के कारण आईपीएल 2020 से बाहर हो गए थे। विनय भुवनेश्वर के लिए एक रिप्लेसमेंट की तरह उनके रडार में आ सकते हैं ।

3. रोहन कदम

रोहन को कौन खरीद सकता है? किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को एक ठोस भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज की ज़रूरत है। इसलिए, रोहन को यूएई में चार्टर्ड फ्लाइट में सवार होना शायद आश्चर्यजनक नहीं होगा।

4. प्रवीण दुबे

प्रवीण को कौन खरीद सकता है? दिल्ली कैपिटल्स: उन्होंने अमित मिश्रा के लिए रिप्लेसमेंट नहीं लिया है, जिन्हें उंगली की चोट ने आईपीएल 2020 से बाहर कर दिया गया है। उनके पास नेपाल लेगी संदीप लामिछाने हैं, लेकिन उनके लिए XI में जगह पाना कठिन है क्योंकि कगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, शिम्रोन हेटिमर और मार्कस स्टोइनिस ने विदेशी खिलाड़ियों के स्लॉट पर मजबूत पकड़ बनाई है। वे बायें हाथ के एक्सर पटेल और आर अश्विन के लिए बैक-अप लेना चाहेंगे। किंग्स इलेवन पंजाब: रवि बिश्नोई ने अब तक काफी ठीक किया है, लेकिन उनके अलावा उनके स्पिन विकल्प काफी कम हैं। उन्हें बिश्नोई के लिए बैक-अप की आवश्यकता हो सकती है और प्रवीण एक अच्छा विकल्प है।

आईपीएल 2020 में लगभग आधे मैच होने के बाद मिड सीजन ट्रांसफर (Mid-Season Transfer) नियम को लागू किए जानें की बात चल रही है. ऐसे में अगर बात करें चेन्नई की टीम अपने मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए जिन तीन खिलाड़ियों को अपने टीम ने शामिल कर सकती है, तो वो इस प्रकार हैं-

1- अजिंक्य रहाणे:

भारतीय क्रिकेट टीम में टेस्ट प्रारूप के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) इस साल दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम के तरफ से खेल रहे हैं, हालांकि उनको अबतक मैदान में उतरने का मौका नहीं मीला है. ऐसे में चेन्नई की टीम उन्हें अपनी टीम में शामिल करके अपने मध्यक्रम की समस्या को हल कर सकती है. बता दें कि रहाणे ओपनिंग बल्लेबाजी के साथ-साथ मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. रहाणे टीम इंडिया के लिए टेस्ट प्रारूप में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं.

2- पार्थिव पटेल:

आईपीएल 2020 में अबतक पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) को एक बार भी मैदान में उतरने का मौका नहीं मिला है. रायल्स चैलेंजर बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) की टीम के लिए इस साल पारी की शुरुआत देवदत्त पदिककल और एरोन फिंच कर रहे हैं. ऐसे में चेन्नई की टीम पार्थिव को अपने टीम में शामिल कर सकती है. चेन्नई में पार्थिव के शामिल होने के बाद शेन वॉटसन और पार्थिव पटेल पारी की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि फाफ डु प्लेसिस और अंबाती रायडू अपने स्वभाविक तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं.

3- विराट सिंह:

झारखंड के युवा बल्लेबाज विराट सिंह (Virat Singh) को इस सीजन में अबतक सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में खेलने का मौका नहीं मिला है. टीम विराट की जगह उत्तर प्रदेश के युवा बल्लेबाज प्रियम गर्ग (Priyam Garg) पर ज्यादा भरोसा जता रही है. ऐसे में विराट सिंह चेन्नई की टीम के लिए मध्यक्रम में एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.