दिल्ली: प्रदूषण से घुटने लगा दम, पराली जलने से बेहद खराब स्थिति में AQI स्तर

0
37

दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण पर सियासी जंग के बीच देश की राजधानी की आबोहवा बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है. पंजाब में पराली जलाने का असर दिल्ली-एनसीआर पर पड़ रहा है. इस वजह से बुधवार शाम को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में एक्यूआई 300 के करीब दर्ज किया गया, जो बेहद खराब स्थिति में आता है. 

नासा की ओर से जारी सैटेलाइट तस्वीर में पंजाब के कई शहरों में पराली जलाने की घटना कैद हो गई है. इस तस्वीर में अमृतसर, पटियाला, तरण-तारण और फिरोजपुर के साथ ही हरियाणा के अंबाला और राजपुरा में बड़ी संख्या में किसान पराली जला रहा है. कल ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पंजाब से पराली न जलाने की अपील की थी.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर SAFAR ने कहा कि हवा की दिशा पराली के धुएं के परिवहन के लिए आंशिक रूप से अनुकूल थी और इसलिए दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की उम्मीद है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 312 दर्ज किया गया. इससे पहले फरवरी में एक्यूआई 320 दर्ज किया गया था.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में औसत एक्यूआई 276 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. इससे पहले यह मंगलवार को 300, सोमवार को 261, रविवार को 216 दर्ज किया गया था. दिल्ली सरकार ने पराली के मुद्दे पर केंद्र पर हमला किया और इसे संभालने के लिए समन्वित प्रयास करने को कहा.

Image
Image
Image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.