बिहार चुनाव 2020: चुनावी मैदान में नौ माह की गर्भवती भी

0
30

 चुनाव का वक्त वैसे ही उम्मीदवारों के लिए चुनौती भरा होता है, लेकिन भोजपुर जिले की जगदीशपुर सीट पर एक ऐसी महिला उम्मीदवार हैं, जो नौ माह की गर्भवती हैं. हम बात कर रहे हैं जगदीशपुर से जेडीयू उम्मीदवार सुषुमलता कुशवाहा की.

सुषुमलता कुशवाहा नौ महीने की गर्भवती हैं. बच्चे का जन्म कभी भी हो सकता है. लेकिन इसके बावजूद कुशवाहा चुनावी रणनीति बनाने और प्रचार में जुटी हुई हैं. वे इस क्षेत्र के एक पंचायत की चर्चित मुखिया भी हैं. इस वजह से आम उम्मदीवारों की तुलना में कम प्रचार में भी इनका काम चल जा रहा है.

गर्भावस्था के अंतिम वक्त में चुनाव लड़ना क्यों जरूरी था यह पूछने पर सुषुमलता बाबू कुंवर सिंह और लक्ष्मी बाई का उदाहरण दे कर बताती हैं ये मेरे आदर्श हैं और मैं अपना काम कर रही हूं. उन्होंने कहा कि लोगों की मदद से मुश्किल परिस्थितियां भी आसान हो जाती हैं. यह मेरा भाग्य है.

सुषुमलता का दावा है कि बतौर मुखिया उन्होंने अच्छा काम किया और लोग उन्हें जानते हैं. इसका लाभ उन्हें मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने कार्यकर्ता को टिकट दिया है, इसलिए सबका साथ मिल रहा है.

हालांकि इस सीट पर जेडीयू की राह आसान नहीं है. पिछले दो बार से यहां आरजेडी जीत रही है. अहम बात यह भी कि 2010 में जब जेडीयू-बीजेपी की लहर थी तब भी यहां आरजेडी ने जीत दर्ज की थी. आरजेडी की टिकट पर एक बार फिर मौजूदा विधायक राम विशुन सिंह मैदान में हैं.

लेकिन आत्मविश्वास से भरी सुषुमलता कहती हैं कि चुनाव जनता के बल पर लड़ा जाता है. मुझे उनका समर्थन है. अपने गर्भ में पल रहे बच्चे को अभिमन्यु बताते हुए उन्होंने कहा कि वह इस चुनावी महाभारत में उन्हें जीत दिलाएगा. इस सीट पर पहले चरण के तहत 28 अक्टूबर को मतदान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.