पीएम मोदी ने कहा- हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है

0
113

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाम 6 बजे देश के नाम संदेश दिया। मोदी ने कोरोना के संदर्भ में कबीरदास के दोहे का जिक्र करते हुए कहा- पकी खेती देखिके, गरब किया किसान। अजहूं झोला बहुत है, घर आवै तब जान। यह समय लापरवाह होने का नहीं है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम सभी भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है।

उन्होंने कहा कि समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी नजर आ रही है। हममें से अधिकांश लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए फिर से जीवन को गति देने के लिए रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लेकिन, हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस भले ना गया हो।

बीते सात-आठ महीनों में हर भारतीय के प्रयास से भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में है, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है।

भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों की जान बचाने में सफल रहा

मोदी ने कहा कि हमें उसमें सुधार करना है। आज देश में फैटेलिटी रेट कम है, रिकवरी रेट ज्यादा है। अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में 10 लाख लोगों में संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार के पास है। भारत में 10 लाख लोगों में मृत्यु दर 83 है। अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन जैसे देशों में ये आँकड़ा 600 के पार है। साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों की जान बचाने में सफल रहा है।

देश में कोरोना मरीजों के लिए 90 लाख से ज्यादा बेड्स उपलब्ध हैं। 12 हजार क्वारैंटाइन सेंटर्स हैं। कोरोना टेस्टिंग की 2 हजार लैब काम कर रही हैं. देश में टेस्ट की संख्या जल्द ही 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी बड़ी ताकत रही है।

सेवा परमो धर्म के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर,नर्स, हेल्थ वर्कर, सुरक्षा कर्मियों ने इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा की। इन सभी प्रयासों के बीच ये समय लापरवाह होने का नहीं है। ये समय ये मान लेने का नहीें है कि कोरोना चला गया या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है।

प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संदेश से पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया और कहा कि मोदी जनता को बताएं की चीन को भारतीय सीमा से बाहर कब फेकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के कोरोना के दौर में अब तक के संबोधन

तारीखघोषणासमय
19 मार्चजनता कर्फ्यू की घोषणा29 मिनट
24 मार्च21 दिन का लॉकडाउन29 मिनट
3 अप्रैललाइट बुझाकर दिए जलाने की अपील12 मिनट
14 अप्रैललॉकडाउन-2 की घोषणा25 मिनट
12 मई20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा33 मिनट
30 जूनअन्न योजना नवंबर तक बढ़ाने की घोषणा16 मिनट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.