बिहार चुनाव2020: दूसरे चरण में RJD ने सबसे ज्यादा दागियों को दिया टिकट

0
37

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी आपराधिक छवि वावे प्रत्याशियों की बल्ले बल्ले है. दूसरे चरण में 94 सीट के लिए चुनाव होना है इनमें 10 प्रमुख पार्टियों के कुल 437 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 203 प्रत्याशी हीं ऐसे हैं जिनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नही है बाकी के 234 प्रत्याशियों पर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं.यानि कुल प्रत्याशियों में 54 फीसदी प्रत्याशी दूसरे चरण में दागदार हैं.

टॉप 5 में आनेवाले दागदार प्रत्याशी
तमाम दलों में टॉप 5 की लिस्ट में शुमार वो प्रयाशी जिनपर 10 से अधिक मामले दर्ज है वो जो दागदार हैं उनमें एक से लेकर 14 तक केस दर्ज है. इसमें बाजी मारी है आरजेडी के दानापुर प्रत्याशी रातलाल यादव ने, नामांकन में दाखिल शपथ पत्र के अनुसार रीतलाल पर कुल 14 मामले दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर जेडीयू के प्रत्याशी मटिहानी के नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह, इन पर 13 मामले दर्ज है.तीसरे नंबर पर एलजेपी के मीनापुर के प्रत्याशी अजय कुमार है इनपर 12 मामले दर्ज हैं.चौथे नंबर पर ती प्रत्याशी हैं जिनमें जेडीयू के अमरेन्द्र कुमार पांडे जो कुचायकोट से चुनावी मैदान में हैं इनपर 11 मामले दर्ज हैं वहीं आरजेडी के बख्तियारपुर प्रत्याशी अनिरुद्ध कुमार पर भी 11 मामले दर्ज हैं,एआईएमआईएम के साहेबपुर कमाल के गोरेलालराय पर भी 11 मामले दर्ज है.पांचवे नंबर पर आरएलएसपी के दानापुर प्रत्याशी दिपक कुमार और वीआईपी पार्टी के साहेबगंज प्रत्याशी राजु कुमार सिंह हैं इन दोनो पर 10 मामले दर्ज हैं


45 प्रत्याशी हत्या, लूट, अपहरण, आर्म्स एक्ट के हैं आरोपी

चुनाव के पहले हर पार्टी का दावा रहता है कि वो ऐसे प्रत्याशियों के साथ जनता के बीच आएगें जो साफ सुथरी छवि वाले होंगे लेकिन जब इन प्रत्याशियों द्वारा नामांकन के दौरान शपथ पत्र डाले जाते हैं तो खुल जाते हैं राज. प्रत्याशियों की ओर से चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र ने इस बार भी राजनीतिक पार्टियों की पोल खोल दी है . इस बार भी ऐसे प्रत्याशियों की सूची है जिन पर हत्या के प्रयास, महिला अत्याचार, रंगदारी मारपीट,अपहरण, आर्म्स एक्ट, एससी एसटी पर अत्याचार बच्चों के यौनाचार के आरोप, बम विस्फोट जैसे गंभीर आरोप में आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं साथ हीं आचार संहिता का उल्लंघन, सड़क जाम, नाजायज भीड़ लगाना और मारपीट, गाली-गलौज के आरोपी भी प्रत्याशियों की लिस्ट में शुमार हैं.


दागी प्रत्याशियों में अव्वल पार्टियां

निर्वाचन अधिकारी को दिए गए हलफनामे के अनुसार इस बार तमाम दलों में दागी प्रत्याशियों की फेहरिस्त है इनमें आरजेडी कुल 56 प्रत्याशी जिनमें दागियों की संख्या 37 हैं वहीं जाप के 40 प्रत्याशियों में 32 दागी, एलजीपी के 52 प्रत्याशी में 31 दागी, बीजेपी 47 प्रत्याशी में 29 दागी, आरएलएसपी 34 प्रत्याशी में से 24 दागी तो जेडीयू 43 प्रत्याशी में से 17 दागी, कांग्रेस के 24 प्रत्याशी में 13 दागी बीएसपी 31 प्रत्याशी में से 15 दागी एनसीपी 25 प्रत्याशी मे से 8 दागी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.