पीएम ने दिया ‘बिहार में का बा ‘ का भोजपुरी में जवाब कहा -“भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार”

0
100

शुक्रवार की रैली में पीएम मोदी के भाषण का एक अंश भी ‘बिहार में का बा…’ के जवाब सरीखा लगा। हालांकि पीएम मोदी ने न किसी गाने की लाइनें बोलीं न ही किसी का नाम लिया। 

अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से करते हुए पीएम मोदी ने बिहार को स्‍वाभिमान की धरती बताया। उन्‍होंने कहा, ‘बिहार के स्‍वाभिमानी और मेहनती भाई बहन आप सब के प्रणाम। अन्‍नदाता, मेहनतकश, किसान भाई-बहन लोग के इ धान के कटोरा कहल जाये गौरवशाली धरती के हम नमन करत बानी। मां मुंडेश्‍वरी ताराचंडी माता के इ पावन भूमि पर रऊरा सबकर अभिनंदन करत बानी।’ इसके बाद पीएम मोदी ने भोजपुरी में एक-एक बिहार की कई खूबियां गिनाईं। पीएम बोले-‘भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार, भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार, आत्मनिर्भर भारत के परचम बा बिहार।’

पीएम के इस अंदाज का रैली में तालियां बजाकर जनता ने स्‍वागत किया। रैली में मोदी-मोदी के नारे लगेे। पीएम मोदी ने बिहार में नीतीश राज की खुलकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि अब इसे कोई बीमारू राज्‍य नहीं कह सकता। नीतीश राज में बिहार से उजाले की ओर जा रहा है। 

पीएम ने कहा कि बिहार के लोगों की खासियत है कि वे कभी कन्फ्यूज़ नहीं होते हैं। बिहार में फिर एक बार एनडीए सरकार बनने जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग भ्रम फैलाने में लग जाते हैं। अचानक नई शक्ति को बढ़ाते हैं लेकिन इसका कोई असर नहीं पड़ता। बिहार का मतदाता भ्रम फैलाने वालों को खुद ही नाकाम कर रहा है। जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का रहा है उन्हें आसपास भी नहीं फटकने देंगे। 

बिहार के शहीदों को भोजपुरी में किया याद
पीएम मोदी ने गलवान घाटी और पुलवामा में शहीद हुए बिहार के जवानों को भोजपुरी में याद करते हुए उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। पीएम बोले-बिहार स्‍वाभिमान, संस्‍कार, आजादी के जयघोष, सम्‍पूर्ण क्रांति के शंखनाद, आत्‍मरक्षा, देश की सुरक्षा और विकास की धरती है। ‘बिहार के जवान गलवान घाटी में तिरंगा की खातिर शहीद हो गईलं, देश का माथा झुके नाहि दिहलं। हम उनके चरणन में शीश झुकावत बानी। बिहार विकास की ओर तेजी से बढ़त बा। कोई ऐके बीमारू राज्‍य नाहि कह सकत बा। लालटेन का जमाना गइल। बिजली क खपत तीन गुना बढ़ गईल बा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.