बिहार चुनाव2020: मांझी की पार्टी ‘हम’ ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें- इनके पिटारे में क्या है

0
176

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तमाम राजनीतिक पार्टियां अपने अपने घोषणा पत्र जारी कर जनता के बीच अपने वादों के पिटारे खोल रहे हैं. इसी कड़ी में हिंदुस्तान आवामी मोर्चा ने भी अपना पिटारा खोल दिया है हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ने अपने इस घोषणापत्र में सात  मुख्य वादों को प्राथमिकता दी है.


हम के घोषणा पत्र में हैं ये वादे


हिंदुस्तान आवामी मोर्चा ने अपने घोषणापत्र में जिन मुद्दों पर फोकस किया है वो हैं-


1-पहले चरण में शिक्षा के क्षेत्र में वादे किए गए हैं जिनमें यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में सरकार द्वारा मुफ्त वाईफाई की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी साथ में विशेष बस की भी सेवा शुरू की जाएगी. मध्यान भोजन के तहत हर बच्चे को मुफ्त में 1 लीटर देसी घी और 1 किलोग्राम मिल्क पाउडर मिलेगा, सूचना और प्रौद्योगिकी के माध्यम से उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी.

2-दूसरी घोषणा चिकित्सा और स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर है जिनमें गरीब और कमजोर वर्गों के लिए नई स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कराई जाएगी हर जिले में ब्लड बैंक की स्थापना की जाएगी साथ ही एक सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल का निर्माण कराया जाएगा डेढ़ लाख तक सालाना आमदनी वाले लोगों का निशुल्क उपचार कराया जाएगा प्रखंड स्तर पर कार्य के एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

3-तीसरी यह घोषणा की गई है जिनमें अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित कराई जाएगी अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए 5 वर्षों तक कम से कम 1लाख सूक्ष्म लघु और मध्यम व्यवसाय इंतजाम किए जाएंगे साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के पुश्तैनी हुनर को विकसित करने के लिए कौशल प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना कराई जाएगी सुन्नी वक्फ बोर्ड के स्वावलंबन हेतु हर जिला में जिला कमेटी के कार्यालय खोले जाएंगे पटना के हज भवन के तर्ज पर गया और किशनगंज में हज भवन का निर्माण कराया जाएगा स्वतंत्रता सेनानी की याद में स्मारक बनाए जाएगें.

4-चौथी योजना सड़क निर्माण की योजनाएं हैं जिनमें राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई लंबित योजनाओं को अधिकतम 2 साल में पूरे किए जाने की घोषणा है साथ ही नई एक्सप्रेसवे और निर्माण रिकॉर्ड समय से पूरा कराए जाने की भी बात की गई है गया को बौद्ध तीर्थ जैन धर्म से जोड़ ने वाली शहरों के बीच और पटना को नेपाल सीमा से जोड़ने के लिए दो नए 44 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जाएगा पटना गया मुजफ्फरपुर और भागलपुर के आसपास के क्षेत्रों को हाईवे से जोड़ा जाएगा.

5-पांचवा वादा बिजली की व्यवस्था को लेकर है कि सभी गांव कस्बों में अंडरग्राउंड बिजली पहुंचाई जाएगी ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू उपभोक्ता को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा प्रणाली सेटलाइट की योजना भी लागू.


6-छठा बादा है शहरी क्षेत्रों के विकास की योजना है जिनमें चुनिंदा स्थानों पर ग्रीन फील्ड टाउनशिप की स्थापना कराई जाएगी सभी बड़े शहरों में ट्रैफिक की समस्या का स्थाई समाधान होगा साथ ही पटना बेगूसराय भागलपुर आरा बक्सर छपरा और हाजीपुर मे रिवर फ्रंट की परियोजनाएं शुरू की जाएगी.


7-सातवीं घोषणा गांव के विकास की है जिसमें इंदिरा आवास के तहत मिल रहे मकान को सुसज्जित कर दो कमरे का हॉल किचन बाथरूम के साथ जानवर रखने की केज भी बनाए जाएंगे साथ ही इंदिरा आवास के लाभार्थियों की संख्या को दोगुनी की जाएगी अत्याधुनिक गांव को क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.