रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की दार्जिलिंग में शस्त्र पूजा, बोले- किसी को एक इंच जमीन भी नहीं लेने देगी भारतीय सेना

0
38

आज दशहरे के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में शस्त्र पूजा कर रहे हैं. मौके पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भी उपस्थित हैं. रक्षा मंत्री ने शनिवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम की दो दिवसीय यात्रा शुरू की है. शास्त्र पूजा दशहरे के समय के आसपास हिंदुओं द्वारा प्रतिवर्ष किया जाने वाला एक अनुष्ठान है. पिछले साल भी राज नाथ सिंह ने दशहरे के मौके पर इसी तरह का शस्त्र पूजन किया था. इस बार भी सेना के मनोबल को बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री ने शस्त्र पूजन के आयोजन में हिस्सा लिया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में सेना का मनोबल बढ़ाते हुए कहा, “भारत चाहता है कि भारत-चीन सीमा तनाव समाप्त हो और शांति को संरक्षित रखा जाए। इसके अलावा, मुझे विश्वास है कि हमारी सेना किसी को भी हमारी जमीन का एक इंच भी हिस्सा नहीं लेने देगी.”

Defense Minister Rajnath Singh did arms worship in Sikkim said - Indian  Army will not let anyone take even an inch of land - रक्षा मंत्री राजनाथ  सिंह ने की सिक्किम में

दो दिन के दार्जिलिंग और सिक्किम के दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि भारत हमेशा अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है और हमने हमेशा इसी के लिए प्रयास किया है. लेकिन हमारे जवानों को समय-समय पर अपनी सीमाओं, अखंडता और सार्वभौमिकता की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करना पड़ा है.

दार्जिलिंग के सुकना में 33वीं कॉर्प के मुख्यालय में अपने संबोधन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जून में गलवान घाटी में शहीदों को याद करते हुए कहा कि इस बार गलवान में बिहार रेजिमेंट के हमारे 20 जवानों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए खुद का बलिदान कर दिया. आपकी वजह से देश और उसकी सीमाएं सुरक्षित हैं.

चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लंबे समय से जारी गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शनिवार को बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सुकना कॉर्प का दौरा किया. सुकना कॉर्प पर ही चीन और भूटान से लगती सीमाओं की रक्षा करने की जिम्मेदारी है.

दार्जिलिंग और सिक्किम की दो दिवसीय यात्रा पर गए राजनाथ सिंह और जनरल नरवणे शनिवार को सुकना सैन्य शिविर पहुंचे. इस दौरान रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख ने फॉरवर्ड एरिया का दौरा किया और सैनिकों के साथ बातचीत की.

इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी रविवार को दशहरे पर ‘शस्त्र पूजा’ किया और अपनी यात्रा के दौरान सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से निर्मित बुनियादी ढांचा परियोजना का उद्घाटन किया. रक्षा मंत्री सुरक्षा बलों की तेज आवाजाही के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष जोर देते रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.