बिहार चुनाव 2020: LIVE UPDATE;बिहार में दूसरे चरण का मतदान शुरू, डिप्टी सीएम सुशील मोदी और चिराग़ ने डाला वोट

0
36

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गए हैं. दूसरे चरण के तहत आज 94 सीटों पर बिहार की जनता अपना प्रतिनिधि चुन रही है. दूसरे चरण में होने वाले मतदान में आज मुख्यमंत्री पद के दो दावेदार राजद नेता सह नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और प्लूरल्स प्रेसिडेंट पुष्पम प्रिया चौधरी समेत तेज प्रताप यादव जैसे कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद होंगे. आज के मतदान के साथ ही 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए 165 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधियों की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी. दूसरे चरण में 2,86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

लोग सुबह से ही भारी संख्या में पोलिंग बूथ पर पहुंचे हैं और कोरोना वायरस महामारी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं.दूसरे चरण की वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके सभी से मतदान करने की अपील की है.

राजधानी पटना में दीघा के एक सरकारी स्कूल में साफ सफाई का काम पूरा कर लिया गया है. राज्यपाल फागू चौहान ने थोड़ी देर पहले मतदान किया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहां वोट डालेंगे. सीएम 7.30 बजे वोट डाल सकते हैं.

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए लोगों से मतदान की अपील की है. बिहार1stबिहारी1st और असंभवनीतीश हैशटैग करते हुए उन्होंने ट्वीट किया है कि आज के मतदान में सभी बिहारीयों से अपील है की खुद पर गर्व करने के लिए अपने मतदान का प्रयोग करें. आने वाली सरकार में बिहार परिवर्तित दिखना चाहिए।कुछ काम होना चाहिए. 4 लाख बिहारीयों द्वारा बनाया गया #बिहार1stबिहारी1stविज़न डॉक्युमेंट को लागू करने के लिए अपना आशीर्वाद दें.

दूसरे चरण की 94 सीटों में से 46 पर बीजेपी चुनाव लड़ रही है. तीनों चरणों में से इसी चरण में बीजेपी के पास सबसे ज्यादा सीटें हैं. बीजेपी की गठबंधन सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) भी दूसरे चरण की पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है. यानी 94 सीटों में से 51 पर बीजेपी और वीआईपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं. इस चरण में जेडीयू 43 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

इस चरण में आरजेडी 56, कांग्रेस 24, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन) 6, सीपीआई और सीपीएम चार-चार सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. दूसरे चरण के चुनावों में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें आरजेडी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर से, पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव हसनपुर से और राज्य सरकार के कई मंत्री शामिल हैं.

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में जिन जिलों में वोटिंग हो रही है उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, छपरा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना शामिल हैं.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार पढ़ाई, कमाई, दवाई, सिंचाई, महंगाई के एजेंडा पर वोट करेगा.बिहार के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. मतदाता 1463 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम का बटन दबाकर करने वाले हैं.

सुबह-सुबह ही राज्य के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना में मतदान किया. उन्होंने यहां लोगों से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की.

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव परिवार के तमाम सदस्यों के साथ वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे
कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद पटनी वीमेंस कॉलेज में वोट डालेंगें जेडीयू के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी बुद्धा कॉलोनी स्थित संत पॉल प्राइमरी स्कूल में बने मतदान केन्द्र में मतदान करेंगे, तो बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव जमाल रोड स्थित सेंट मेरी स्कूल में अपना वोट डालेंगे, वहीं कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा किदवईपुरी स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालेंगे, सिने स्टार शत्रुघन सिन्हा कदमकुंआ स्थित एसटीसेवरिन कैंपस में वोट डालेंगें, इसके अलावे पटना में अन्य वीआईपी की तरफ से भी मतदान किया जाएगा.

भाई प्रिंस राज के साथ चिराग पासवान कतार में लगकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि – आज के मतदान में सभी बिहारीयों से अपील है की खुद पर गर्व करने के लिए अपने मतदान का प्रयोग करें।आने वाली सरकार में बिहार परिवर्तित दिखना चाहिए।कुछ काम होना चाहिए। 4 लाख बिहारीयों द्वारा बनाया गया #बिहार1stबिहारी1stविज़न डॉक्युमेंट को लागू करने के लिए अपना आशीर्वाद दें।

भागलपुर निवासी गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने मतदान किया

बिहार के भागलपुर में दूसरे चरण के तहत हो रहे चुनाव के लिए खलीफाबाग चौक स्थित सारो सॉन्ग मध्य विद्यालय में गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने मतदान किया. आपको बता दें कि जिले की पांच विधानसभा सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा. दूसरे चरण में जिले के बिहपुर, गोपालपुर, पीरपैंती, भागलपुर और नाथनगर विधानसभा सीटों पर वोट डाले जायेंगे. चुनाव मैदान में 71 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं. 15 लाख 21 हजार 39 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.