कोरोनाकाल में कैसे हो रहा बिहार चुनाव, 7 नवंबर को कटिहार से Live देखेंगे 45 देश के लोग

0
111

कोरोना काल में आम लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कैसे मतदान संम्पन करवाया जा सकता है, इस पर विश्व के 45 देश वेबकास्टिंग के माध्यम से बिहार के कटिहार जिला में होने वाले विधानसभा चुनाव से जानकारी लेंगे. कटिहार जिले में तीसरे चरण के तहत 07 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में चार मतदान केंद्रों से लाइव प्रसारण के माध्यम से इस पर तैयारी जारी है. विश्व के 45 देशों में होने वाले इस सीधा प्रसारण को लेकर कटिहार जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी खुद पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

इसके लिए कटिहार विधानसभा क्षेत्र के शहरी क्षेत्र में टेलीकास्ट के लिए कटिहार नगर निगम कार्यालय, प्रखंड कार्यालय, सुर तुलसी महाविद्यालय और  उत्क्रमित मध्य विद्यालय, घसीटोला, मनसाही मतदान केंद्र  को आदर्श मतदान केंद्र का चयन किया गया है. यहां से करोना काल में होने वाले इस विधानसभा चुनाव का 45 देशों में लाइव प्रसारण किया जाएगा. इसका प्रसारण मतदान के दिन 07 नवम्बर को दोपहर 3:00 से 4:00 के बीच किया जाएगा.

बता दें कि कटिहार जिला में कोरोना काल में पूरे बिहार में सबसे अधिक महिला और युवा मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है और निर्वाचक सूची के लिंग अनुपात में सर्वाधिक वृद्धि हुई है. जिले में करीब सवा लाख से अधिक मतदाता का निबंधन विगत 4 माह में हुआ है. इनमें लगभग 78000 महिला मतदाता हैं और लगभग 28000 मतदाता 18-19 वर्ष के युवा मतदाता हैं.

जिला पदाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि चार आदर्श मतदान केंद्र से इसका लाइव प्रसारण विश्व के 45 देशों में होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे यह चुनाव कैसे हो रहा है, पूरा विश्व जानना चाह रहा है. इन्हीं वजहों से एससोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज के द्वारा कटिहार का चयन किया गया है जिनके द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. जिसका इसका प्रसारण कटिहार जिले के 4 मतदान केंद्रों से किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.