बिहार में सरकार बनने की सुगबुगाहट के बीच एक्टिव हुई कांग्रेस, पटना में हुआ मंथन

0
142

बिहार में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब सभी को 10 नवंबर को होने वाली मतगणना का इंतजार है, लेकिन चुनाव बाद हुए एग्जिट पोल सर्वे में महागठबंधन को बड़ी जीत मिलती दिखाई दे रही है. महागठबंधन में शामिल कांग्रेस भी एग्जिट पोल सर्वे पर गदगद दिखाई दे रही है और अभी से एक्टिव हो गई है.

ज्यादातर एग्जिट पोल सर्वे में महागठबंधन को पूर्ण बहुमत का दावा किया गया है. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और अविनाश पांडे को बिहार का आब्जर्वर बनाया और दोनों नेता आज रविवार शाम पटना पहुंच रहे हैं.

कांग्रेस के इन दोनों नेताओं की राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद के घटनाक्रम पर केंद्रीय नेतृत्व और गठबंधन के साथी दलों के बीच समन्वय की जिम्मेदारी रहेगी. 

इस बीच पटना स्थित कांग्रेस दफ्तर में समन्वय समिति की बैठक हुई जिसमें पार्टी की बिहार यूनिट के तमाम सचिव, लोकल इंचार्ज और पदाधिकारी शामिल हुए. पार्टी में अंदरूनी समीक्षा बैठक हुई. आगे की रणनीति क्या होगी इसको लेकर भी विचार-विमर्श हुआ.

इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा पटना पहुंच गए हैं. रघु शर्मा को पार्टी आलाकमान द्वारा उस राज्य में चुनाव बाद के संभावित परिदृश्यों के मद्देनजर बिहार में उपस्थित रहने कहा गया है.

जीत को लेकर हम आश्वस्त थेः मदन मोहन झा 

दूसरी ओर, एग्जिट पोल सर्वे पर मिल रही बड़ी जीत और नतीजे से पहले ही पटना आ रहे कांग्रेस के पर्यवेक्षकों के बारे में बिहार प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि एग्जिट पोल सर्वे से पहले ही हम आश्वस्त थे और यह स्पष्ट था कि जनता हमें जनादेश देने के लिए तैयार थी.उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान हमारे पर्यवेक्षक यहां थे और इसलिए वे यहां की स्थिति के बारे में जानते हैं. आम तौर पर, पर्यवेक्षक उन राज्यों में जाते हैं जहां चुनाव होते हैं, इसलिए यह एक नियमित प्रक्रिया है.

परिणाम आने से पहले ही पर्यवेक्षकों के पटना पहुंचने को लेकर मदन मोहन झा ने कहा कि हमें किसी तरह का संदेह नहीं है कि हमारे विधायक दूसरे कैंप में चले जाएंगे. सभी पार्टी के साथ हैं जिन्होंने पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.