पटना: बेऊर जेल में भी छठ महापर्व की धूम, 39 कैदी कर रहे व्रत

0
31

बेऊर जेल में भी लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम है। जेल के 39 कैदी इस बार छठ व्रत कर रहे हैं जिसमें  18 पुरुष व 21 महिला बंदी शामिल हैं। बीते बुधवार को कैदियों ने नहाय-खाय तथा गुरुवार को खरना कर खीर और घी की रोटी का प्रसाद ग्रहण किया। आज बेऊर जेल में बने जल कुंड में व्रती भगवान अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। 

जेल प्रशासन की ओर से छठ व्रत को लेकर पूरी व्यवस्था की गयी। महिला और पुरुष व्रतियों के लिए अलग-अलग जल कुंड बनाएं गये हैं। यही व्रती संध्या और प्रात:कालीन अर्घ्य देंगे। पूजन सामग्री के साथ प्रसाद की व्यवस्था जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई गई है। 

सहायक जेल अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि बेऊर जेल में बंद कैदियों में इस बार कुल 39 महिला व पुरुष छठ व्रत कर रहे हैं। छठ पूजा करने वाले कैदियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ख्याल रखा जा रहा है। व्रतियों से पूजन सामग्री का लिस्ट मांगकर उन्हें सामग्री उपलब्ध करा दी गयी है। व्रतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए वह खुद अलग-अलग करके सभी कैदी व्रतियों से बातचीत किये और खुद की देखरेख में पूजन सामग्रियों का वितरण कराया। जल कुंड की विशेष सजावट की गयी है। रंग-बिरंगे लाइट से आकर्षक ढंग से सजाया गया है, जिससे जेल में सतरंगी छटा बिखर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.