डायबिटीज-कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल करता है शहतूत, जानें इसके 7 बड़े फायदे

0
72

शहतूत (Marlberry Benefit) स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है. यह फल विटामिन-ए, विटामिन-के और पोटैशियम से भरपूर होता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉरमेशन (NCBI) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, शहतूत (shahtoot fo health) की हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू और एंटी-ऑक्सीडेंट एक्टिविटी सेहत के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है. इसके पेड़ बड़ी आसानी से हमारे आस-पास मिल जाते हैं. आयुर्वेद में भी शहतूत के ढेरों फायदों का जिक्र किया गया है.

शहतूत सर्दी-जुकाम में भी बेहद फायदेमंद है. यूरीन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में इसे कारगर माना जाता है. शहतूत खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से भी रोकता है.शहतूत खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है. साथ ही यह किडनी के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है. शहतूत की पत्तियों को पानी में उबालकर गरारे करने से गले की खराश दूर हो सकती है.इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट खून में शुगर को ग्लूकोज में कन्वर्ट करने का काम करती है. इससे कोशिकाओं को ज्यादा एनेर्जी मिलती है. शहतूत से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है और टिशू को पर्याप्त ऑक्सीजन भी मिल पाता है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि शहतूत खाने से बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो सकती है. ये फल कील, मुहांसे, ड्राय या सेंसिटिव स्किन के झंझट से भी मुक्ति दिला सकता है.इसके अलावा शहतूत के पत्तों को घाव या फोड़े पर लगाना भी फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग से घाव बहुत जल्दी भर जाते हैं. अगर आपको खुजली की दिक्कत है तो इसके पत्तों का लेप फायदेमंद रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.