पटना: 1 दिन में 6 डिग्री गिरा पारा, एक हफ्ते बाद पड़ेगी कड़ाके की ठंड, Sunday रहा सबसे Cold

0
181

उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण पटना में एक दिन में छह डिग्री तापमान में गिरावट आई है। इससे राजधानी सहित बिहार के कई जिलों में ठंड बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार 10 से 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चल रही है, जिससे लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है।

वरीय वैज्ञानिक दिशान अंसारी ने बताया कि पटना में रविवार को रात का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम है। रविवार को सूबे का सबसे ठंडा शहर गया रहा। जिले में पिछले पांच साल का रिकॉर्ड टूट गया। नवंबर 2014 के बाद नवंबर 2020 में इतनी ठंड पड़ रही है। यहां रात का तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में आने वाले 48 घंटे में ठंड बढ़ेगी। न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ सकती है। उत्तर पश्चिम की तरफ से 17 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आ सकती है। इसके साथ ही आने वाले 48 घंटे में धुंध छाई रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी हो रही है जिसका सीधा असर देश के मैदानी इलाकों में पड़ रहा है। इससे उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिमी बंगाल और बिहार के मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है। आसमान साफ है इसकी वजह से चलने वाली ठंडी हवाओं का असर दिखाई दे रहा है।

रविवार को गया सबसे ठंडा रहा 
बीते 3 दिनों के अंदर न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। रविवार को गया का तापमान सबसे कम 8 डिग्री दर्ज किया गया जबकि पटना का तापमान अधिकतम 23 और न्यूनतम 10.8 डिग्री रहा।

दोपहर बाद राहत
मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम 10 डिग्री होने का अनुमान है। इसके साथ ही आसमान में धुंध रहेगी, विजिबिलिटी भी 12 सौ मीटर होगी। धुंध के कारण ठंड का एहसास होगा। दोपहर एक बजे के बाद धूप में थोड़ी तेजी होगी जिससे राहत मिलेगी। 6 दिन पहले पूरब की तरफ से हवा चल रही थी, जिससे तापमान स्थिर था। 16 नवंबर से हवा ने उत्तर पश्चिम की तरफ से रुख कर लिया जिससे न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। रविवार को उत्तर पश्चिम की तरफ से 15 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है, जिससे ठंड बढ़ने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.