IND vs AUS पहला वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 375 रन का टारगेट दिया; फिंच और स्मिथ का शतक

0
122

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 375 रन का टारगेट दिया। कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ ने शतकीय पारी खेली, जबकि डेविड वॉर्नर ने फिफ्टी लगाई।

ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट गंवाकर 374 रन बनाए। ओपनर फिंच और डेविड वॉर्नर ने 156 रन की पार्टनरशिप कर मजबूत शुरुआत दी। फिंच ने 124 बॉल पर 114 और वॉर्नर ने 76 बॉल पर 69 रन की पारी खेली। फिंच के वनडे करियर का यह 17वां और भारत के खिलाफ चौथा शतक रहा।

स्मिथ का 62 बॉल पर शतक
वॉर्नर को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद फिंच ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप कर पारी को आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 62 बॉल पर वनडे का अपना 10वां शतक जड़ा। उन्होंने 65 बॉल पर 105 रन की पारी खेली। इसी बीच जसप्रीत बुमराह ने फिंच को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

मैक्सवेल फिफ्टी से चूके, स्टोइनिस खाता नहीं खोल सके
मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले तीसरे विकेट के तौर पर आउट हुए। युजवेंद्र चहल ने उन्हें राहुल के हाथों कैच आउट कराया। चौथा झटका मैक्सवेल के तौर पर लगा। वे 45 रन बनाकर शमी की बॉल पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने स्मिथ के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप की।

भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी को 3 सफलता मिली। उन्होंने वॉर्नर, मैक्सवेल और स्मिथ को आउट किया। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।

चहल 10 ओवर में सबसे ज्यादा 89 रन देने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले भी ये रिकॉर्ड उनके ही नाम था।

बॉलररन दिएकिसके खिलाफग्राउंड, साल
युजवेंद्र चहल89 रनऑस्ट्रेलियासिडनी, 2020
युजवेंद्र चहल88 रनइंग्लैंडएजबेस्टन, 2019
पीयूष चावला85 रनपाकिस्तानमीरपुर, 2008
कुलदीप यादव84 रनन्यूजीलैंडहैमिल्टन, 2020


मैच के दौरान दो व्यक्तियों ने मैदान में घुसकर अदाणी ग्रुप का विरोध जताया। इनमें से एक व्यक्ति पोस्टर लिए हुए था, जिसमें लिखा था- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अदाणी ग्रुप को एक बिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 5442 करोड़ रुपए) का लोन न दे। ये घटना ऑस्ट्रेलियाई पारी के 7वें ओवर के दौरान हुई। यह ओवर नवदीप सैनी कर रहे थे।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 4 बार 150+ रन की पार्टनरशिप
फिंच और वॉर्नर ने चौथी बार भारत के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप की। यह किसी जोड़ी द्वारा एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा बार इतनी बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित और कोहली के नाम था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 3 बार 150+ रन की पार्टनरशिप की।

बल्लेबाजकितनी बारकिसके खिलाफ
एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर4भारत
रोहित शर्मा और विराट कोहली3श्रीलंका
रोहित शर्मा और शिखर धवन3ऑस्ट्रेलिया

फिंच सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने वनडे करियर में 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 17वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। वे सबसे तेज 126 पारी में यह रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर हैं। टॉप पर वॉर्नर काबिज हैं, जिन्होंने 115 पारी में 5 हजार रन पूरे किए थे।

लगातार चौथे वनडे में भारत को पावर-प्ले (शुरुआती 10 ओवर) में कोई विकेट नहीं मिला

कबकिसके खिलाफपावरप्ले में कितने रनजगह
5 फरवरी, 2020न्यूजीलैंड54/0हैमिल्टन
8 फरवरी, 2020न्यूजीलैंड52/0ऑकलैंड
11 फरवरी, 2020न्यूजीलैंड65/0माउंट माउंगनूई
27 नवंबर 2020ऑस्ट्रेलिया51/0सिडनी

दोनों टीमें काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरीं
ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरी। दोनों टीम ने यह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स और फिलिप ह्यूज को श्रद्धांजलि देने के लिए किया। फिलिप की 6 साल पहले इसी दिन मैच में सिर पर बॉल लगने से मौत हो गई थी। जबकि डीन जोन्स का इसी साल IPL के दौरान हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

दोनों टीम का बेयरफुट सर्कल
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पैर एक सर्कल बनाया। टीम इंडिया ने भी उनका साथ दिया।

टी नटराजन वनडे टीम में भी शामिल
BCCI ने युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 के बाद वनडे सीरीज के लिए भी 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया। नटराजन को नवदीप सैनी के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया। सैनी बैक स्पाज्म की समस्या से जूझ रहे हैं।

50% फैंस को स्टेडियम में एंट्री
कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली। सभी टिकट्स आधे दिन में बिक गए थे। मैच देखने की खुशी फैंस के चेहरों पर साफ देखी गई। स्टेडियम के बाहर फैंस जश्न मनाते भी दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.