बिहार: पटना सहित राज्यभर में हुई गाड़ियों की जांच, 765 वाहन चालकों से वसूले गए 9.35 लाख का जुर्माना

0
94

पटना सहित राज्यभर में शनिवार को वाहनों की जांच हुई। जांच अभियान में ओवरलोडिंग, परमिट, प्रदूषण, हेलमेट, सीटबेल्ट, ब्लैक फ़िल्म, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और वाहनों पर लगे विभिन्न प्रतीक चिन्हों की जांच की गई। मोटर वाहन अधिनियमों का उल्लंघन करने वाले 765 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए 9.35 लाख का जुर्माना वसूला गया। अभियान का नेतृत्व डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई ने किया।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि राज्यभर में इस अभियान को चलाने का मकसद यह है कि वाहनों का परिचालन नियमों के अनुसार हो। मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पटना में यह विशेष वाहन जांच अभियान चार दिसम्बर तक चलेगा। इसके लिए विशेष रूप से जांच टीम पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विशेष वाहन जांच अभियान के पहले दिन पटना में ही 145 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 110 पर जुर्माना लगाया गया। बस, ऑटो में ओवरलोडिंग की भी जांच की गई। कई ऑटो और बस में ओवर लोडिंग पाए जाने पर जुर्माना लगाया गया। 

उन्हें हिदायत भी दी गई कि दोबारा ओवर लोडिंग करते पकड़े जाने पर वाहन का परमिट रद्द कर दिया जाएगा। पटना में यह अभियान कारगिल चौक, बेली रोड, म्यूज़ियम, चितकोहरा गोलंबर और सगुना मोड़ पर चलाया गया। जांच हेतु चार टीम गठित की गई है, जिसमें एडीटीओ, एमवीआई, ईएसआई के साथ बिहार सड़क सुरक्षा परिषद के पदाधिकारियों को जांच अभियान के अनुश्रवण के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। वहीं रविवार को भी नया म्यूजियम, बेली रोड,चितकोहरा गोलंबर,कारगिल चौक और सगुना मोड़ पर जांच अभियान चलाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.