सीएम नीतीश ने गुरुनानक जयंती व कार्तिक पूर्णिमा पर बिहार की जनता को दी बधाई

0
55

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुनानक जयंती एवं कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि गुरुनानक जी के व्यक्तित्व में दार्शनिक, योगी, गृहस्थ, धर्म संस्थापक, समाज सुधारक, कवि, देशभक्त एवं विश्वबंधु के गुण मिलते हैं। उन्होंने शांति, दया एवं मानवता का पवित्र संदेश देने के लिये चारों दिशाओं में बड़े पैमाने पर यात्राएं की थीं। गुरुनानक देव जी ने ‘इक ओंकार’ का नारा दिया था यानी ईश्वर एक है। गुरुनानक देव जी कहा करते थे कि किसी भी तरह के लोभ को त्याग कर, अपने हाथों से मेहनत कर और न्यायोचित तरीके से धन अर्जित करना चाहिये। गुरुनानक देव जी के समग्र एवं समरस समाज बनाने के सपने को पूरा करने के लिये हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भी बिहारवासियों एवं देशवासियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना नितान्त आवश्यक है। अपनी तरफ से पूरी सावधानी बरतें। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे अच्छा उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है। बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें।

गुरु नानक जयंती एवं कार्तिक पूर्णिमा पर राज्यपाल की बधाई
राज्यपाल फागू चौहान ने सिखों के आदिगुरु गुरु नानक देव की जयंती के सुअवसर पर सभी देशवासियों व बिहारवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा है कि गुरु नानक देव जी के संदेश आत्मिक शांति, भक्ति, समर्पण, तपस्या और भाईचारा की ओर मानवता को उन्मुख करते हैं। उनके जीवनादर्शों से सबको देश व समाज में एकता, बंधुता, समता और सद्भावना कायम रखने की सत्प्रेरणा मिलती है।     राज्यपाल ने अनुरोध किया है कि ‘गुरु नानक जयंती’ शांति, सौमनस्य और प्रेमपूर्वक मनायी जानी चाहिए। राज्यपाल श्री चौहान ने ‘कार्तिक पूर्णिमा’ के सुअवसर पर भी बिहारवासियों व देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.