India vs Australia: टी-20 में भारत का जीत से आगाज, ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से हराया

0
55

टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है. विराट ब्रिगेड ने कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से शिकस्त दे दी. वनडे सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद भारत ने टी-20 सीरीज की बेहतरीन शुरुआत की है और 1-0 से बढ़त बनाई है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 161 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 162 रनों का टारगेट दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 150 रन ही बना पाई. भारत के लिए टी. नटराजन और युजवेंद्र चहल ने 3-3 विकेट झटके. दीपक चाहर ने 1 विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच 35 रन बनाकर आउट हुए. कन्कशन सब्स्टीट्यूट युजवेंद्र चहल ने उन्हें हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया. चहल ने इसके बाद स्टीव स्मिथ को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया. स्मिथ 12 रन बनाकर आउट हुए. 11वें ओवर में टी. नटराजन ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिराया. नटराजन ने मैक्सवेल को LBW आउट किया. मैक्सवेल 2 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद मैथ्यू वेड (7) और मोइजेस हेनरिक्स (30) भी आउट हो गए. नटराजन ने मिचेल स्टार्क (1) को क्लीन बोल्ड किया.

भारत ने दिया 162 रनों का टारगेट 

केएल राहुल ने टी-20 क्रिकेट में शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए अर्धशतक जमाया, लेकिन रवींद्र जडेजा की आक्रामक पारी भारत के लिए ‘संकटमोचक’ साबित हुई जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में भारत को सात विकेट पर 161 रन तक पहुंचाया. टीम इंडिया के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा ने 44 रनों की पारी खेली. 

ऑस्ट्रेलिया के लिए मोइजेस हेनरिक्स ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. मिशेल स्टार्क को 2 विकेट, एडम जाम्पा और मिशेल स्वेप्सन को 1-1 विकेट मिले. केएल राहुल और शिखर धवन की जोड़ी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाई. तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने गब्बर को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया. धवन 1 रन बनाकर आउट हुए. 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हुए. विराट कोहली को मिशेल स्वेप्सन ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. संजू सैमसन 23 रन बनाकर आउट हुए. मोइजेस हेनरिक्स ने उन्हें मिशेल स्वेप्सन के हाथों कैच आउट कराया. एडम जाम्पा ने भारत को चौथा झटका दिया. जाम्पा की गेंद पर मनीष पांडे 2 रन बनाकर जोस हेजलवुड के हाथों कैच आउट हुए. लोकेश राहुल 51 रन बनाकर आउट हुए.

लोकेश राहुल को मोइजेस हेनरिक्स ने सीन एबोट के हाथों कैच आउट कराया. हार्दिक पंड्या 16 रन बनाकर मोइजेस हेनरिक्स की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए. हैमस्ट्रिंग खिंचाव के बावजूद डटकर बल्लेबाजी करने वाले जडेजा ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने आखिरी दो ओवर में जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क को नसीहत देते हुए 34 रन निकाले. मिशेल स्टार्क ने 34 रन देकर दो विकेट लिए, लेकिन डेथ ओवरों में महंगे साबित हुए.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. तेज गेंदबाज टी. नटराजन को टी-20 में डेब्यू का मौका मिला है. वनडे के बाद उन्हें टी-20 टीम में जगह मिली है. केएल राहुल और शिखर धवन को ओपनिंग का जिम्मा मिला है. 

इसके अलावा संजू सैमसन, मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था. शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे में हार मिली थी.

प्लेइंग इलेवन-

भारत: शिखर धवन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, टी नटराजन.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेप्सन, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.