बीवी से झगड़ा किया तो हो सकता है कोरोना, हो जाइए सावधान

0
433

कोरोना काल के दौरान संक्रमण से बचे रहना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है. देश ही नहीं दुनिया भर में लोग खुद को संक्रमण से कैसे बचाएं, इसके लिए लगातार सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर अन्य नियमों का पालन किया जा रहा है. मास्क का इस्तेमाल, हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग ऐसे उपाय हैं, जिनसे लोग संक्रमण से बचाव चाहते हैं लेकिन आपको यह जानकर अचरज होगा कि अगर आपने अपनी बीवी से झगड़ा किया तो आपको कोरोना हो सकता है.

कोरोना काल के दौरान भले ही लाइफ पार्टनर को एक दूसरे के करीब आने पर सावधानी बरतने के लिए डॉक्टर कहते रहे हो लेकिन सच्चाई यही है कि अगर मियां बीवी के बीच झगड़ा हुआ तो फिर दोनों में से किसी पार्टनर को कोरोना वायरस संभावना बढ़ जाती है. जी हां, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च के मुताबिक अगर कपल के बीच लड़ाई झगड़ा होता है और पति पत्नी के बीच बातचीत बंद हो जाती है तो ऐसे में आपको तनाव हो सकता है. इस तनाव की वजह से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है और अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर हुई तो कोरोना आप पर जल्दी असर डाल सकता है.

रिसर्च में क्या बताया गया है कि लड़ाई झगड़े के बाद शरीर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे शरीर में मौजूद टी सेल की मात्रा कम हो जाती है और ऐसे लोगों को कोरोना वायरस खतरा बढ़ जाता है. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुआ यह शोध कई केसों को स्टडी करने के बाद जारी किया गया है जबकि यह भी बताया गया है कि अगर आप घर परिवार और अपने लाइफ पार्टनर के साथ अच्छे माहौल में रहते हैं तो सकारात्मक ऊर्जा के कारण आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है.

कोरोना को लेकर लगातार दुनिया भर के कई शोध केंद्रों में नए रिसर्च हो रहे हैं. शिकागो यूनिवर्सिटी में इस पर हुई नई रिसर्च के मुताबिक देर रात तक जगने वालों को भी कोरोना वायरस खतरा बना रहता है जबकि अगर कोई लगातार काम कर रहा है तो इससे भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है और आपको रोना की जद में आ सकते हैं. कोरोना वायरस से बचाओ के लिए ना केवल आपको अपनी एबिलिटी मजबूत करने की जरूरत है बल्कि नकारात्मक सोच से भी दूर रहने की. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.