पटना: एक माह में शुरू होगा रिंग रोड का निर्माण ,4 और 6 लेन की बनेंगी सड़कें

0
32

पटना रिंग रोड का निर्माण एक महीने में शुरू हो जाएगा। यह रिंग बिहटा में बनने वाले नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास से शुरू होकर कन्हौली होते हुए नौबतपुर, डुमरी, बेलदारीचक, रामनगर, सबलपुर, बिदुपुर (वैशाली), सराय, अस्तिपुर, नयागांव, दिघवारा (सारण), शेरपुर होते हुए कन्हौली में आकर मिलेगा। इस परियोजना का काम मुख्य तौर पर दो चरणों में हो रहा है। इसके लिए अलग-अलग पैकेज में काम हो रहा है। पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने नेशनल हाईवे की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।  

जमीन अधिग्रहण का काम जारी
पटना-रिंग रोड का हिस्सा और 1402 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे बिहटा-सरमेरा पथ में डुमरी से सरमेरा के बीच बनी 57 किलोमीटर सड़क का उद्घाटन हो चुका है। अभी बिहटा के कन्हौली से डुमरी के बीच सड़क का काम बाकी है, जिसे मार्च 21 तक पूरा कर लिया जाएगा। रिंग रोड के  70 किमी के लिए जमीन अधिग्रहण हो चुका है। बाकी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम जारी है।

137.5 किलोमीटर लंबी परियोजना
रिंग रोड का एलाइन्मेंट पहले ही पास हो चुका है। सरकार ने पहले ही इसकी मंजूरी दे रखी है। केंद्र व राज्य सरकार की यह साझा परियोजना है। 15 हजार करोड़ की लागत से बनने वाली 137.5 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 4 और 6 लेन सड़क बनाई जाएंगी। साथ ही, गंगा नदी पर दो नए पुल भी बनाए जाएंगे। 

Patna Projects Thread | Page 416 | SkyscraperCity

ये होगा फायदा
रिंग रोड में गंडक नदी पर वर्तमान पुल के बगल में एक नया पुल बनेगा। डुमरी से सरमेरा के बीच सड़क बन जाने से भोजपुर, बक्सर, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर व जमुई से आने जाने वालों को पटना के भीतर प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.