खुदाई में सोने की ईंट मिली है… खरीदेंगे क्या? पुलिस को फोन करना बदमाशों को ऐसे पड़ा भारी

0
48

राजस्थान के भरतपुर में मेवात इलाके में ठग गिरोह सक्रिय है जो देश के 14 राज्यों में लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. पुलिस ने ऐसे ही एक अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए तीन ठगों को नकली सोने की ईंट के साथ गिरफ्तार किया है जो एक पुलिसकर्मी को ही ठगी का शिकार बनाने की कोशिश कर रहे थे.
 
ये मामला जुरहरा थाना इलाके का है, जहां तैनात एक पुलिसकर्मी जसवीर सिंह को इस गिरोह के बदमाशों ने फोन कर कहा कि मकान की खुदाई के समय मुझे एक सोने की ईंट मिली है, जिसे मैं बेचना चाहता हूं और आप यदि इसे खरीदते हो तो इसे आधी बाजार कीमत पर बेच दूंगा. तो क्या आप खरीदोगे क्या? यह सुनते ही पुलिसकर्मी को साजिश का शक हुआ. 

ठग गिरोह की इस साजिश के बाद पुलिस ने एक टीम का गठन किया और बोगस ग्राहक बनकर पुलिसकर्मी ठगों द्वारा बताई गई जगह पर ईंट लेने पहुंच गए. बदमाशों के आते ही पुलिस ने उन पर धावा बोल दिया और तीन  ठगों को गिरफ्तार कर लिया. वहीं, तीन बदमाश बाइक से फरार होने में सफल रहे जिनकी तलाश की जा रही है.
 
पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार ठगों की पहचान जाहुल, हासम, जाहिद निवासी गांव तिरवाड़ा थाना बिछोर हरियाणा के रूप में हुई है. इस गैंग में अनेक बदमाश शामिल हैं जो देश के किसी भी राज्य में किसी भी अनजान नंबर पर फोन कर कहते हैं कि खुदाई के समय उनको सोने की ईंट मिली है और वे इसे बेचना चाहते हैं. वे इसे बाजार की कीमत से आधी कीमत पर बेच देंगे और इसी लालच में लोग इस गैंग के चंगुल में फंस जाते हैं.

पुलिस ने बताया कि ये बदमाश सोने की नकली ईंट को बेचने का लालच देकर लोगों को अपने इलाके में बुलाते हैं. जहां आने के बाद ये बदमाश उन लोगों के साथ लूट की वारदात को अंजाम देते हैं. यहां तक कि उनका अपहरण कर फिरौती वसूलते हैं. गौरतलब है कि इन बदमाशों के झांसे में आने से बचने व इनसे जागरूक रहने के लिए स्थानीय पुलिस ने मेवात इलाके में जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगा रखे हैं जिससे लोग इन बदमाशों की ठगी के प्रति सजग रह सकें.

इसके अलावा मेवात के ये ठग अब पुराने तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम देने के साथ-साथ ऑनलाइन तरीके से, जैसे फेसबुक, ओएलएक्स पर विज्ञापन डालकर सस्ती कीमत में महंगे वाहनों को बेचने का झांसा देकर लोगों को ठग रहे हैं. जहां पुलिस ने भी कार्रवाई करते हुए विगत चार महीने में ऐसे सैकड़ों ठगों को गिरफ्तार किया है.
 
जुरहरा थाना प्रभारी राम नरेश ने बताया कि ठग गैंग का एक पुलिसकर्मी के पास फोन आया कि सोने की ईंट कम कीमत में बेचना चाहते हैं जिसपर पुलिस टीम गठित कर तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही बाकी फरार हुए बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है. ये बदमाश पीतल की ईंट को सोने की बताकर लोगों को ठगते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.