बिहार: तीन फेज में लगेगा कोरोना का टीका, जानें आम लोगों को कब लगेगा

0
72
covid vaccine

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण होगा। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण तैयारी शुरू कर दी गयी है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है।

इनमें निजी व सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों के डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। जबकि दूसरे चरण में कोरोना वॉरियर्स में शामिल पुलिसकर्मी व अन्य सेवाओं के कर्मी शामिल हैं। तीसरे चरण में आमलोगों का टीकाकरण किया जाना है। आमलोगों के टीकाकरण को लेकर बड़ी संख्या में कोल्डचेन मेंटेन करने की आवश्यकता होगी। 

केंद्र से मिलेगा आइसलाइन रेफ्रिजरेटर
कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार बिहार को आइसलाइन रेफ्रिजरेटर उपलब्ध कराएगी। बिहार सरकार ने राज्य में कोल्डचेन मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार से विशेष रूप से आइस लाइन रेफ्रिटरेटर (आईएलआर) उपलब्ध कराने की मांग की है। इससे राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की क्षमता में बढ़ोतरी होगी और अधिक से अधिक लोगों तक टीका उपलब्ध कराने में आईएलआर काफी मददगार साबित होगा। बताया गया कि केन्द्र से चरणबद्ध रूप से आईएलआर मिलने की उम्मीद है।

15 से संसाधनों की आपूर्ति 
सूत्रों के अनुसार दिसंबर के पहले सप्ताह में ही केंद्र से कोरोना टीकाकरण को लेकर आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति शुरू होनी थी। लेकिन अब 15 दिसंबर से फिर से आवश्यक संसाधन मिलने की संभावना है। जैसे-जैसे आईएलआर व अन्य संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे, उसे जिलों में भेजा जाएगा। 

बिहार सरकार अपने स्तर पर भी खरीद करेगी
बिहार सरकार अपने स्तर से 400 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर की खरीद करेगी। सूत्रों के अनुसार राज्य में कोरोना टीकाकरण को लेकर एक हजार से अधिक आईएलआर की जरूरत है।

एक महीने में दो डोज वैक्सीन की दी जाएगी
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कोरोना वैक्सीन देने को लेकर मतदान केंद्र (पोलिंग बूथ) की तर्ज पर कार्रवाई की जा रही है। एक बूथ पर एक सौ लोगों को यह वैक्सीन दिया जाएगा। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स, फिर फ्रंटलाइन वर्कर और इसके बाद 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। एक महीने में दो डोज वैक्सीन का दिया जाएगा। श्री चौबे ने राजकीय अतिथिशाला में मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.