शुक्रवार से पटना में बढ़ेगी ठंड, कोहरा के कारण धूप में कम होगी तपिश

0
330

मौसम का मिजाज बदल रहा है। सेहत को लेकर सावधान हो जाएं। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार से कोहरा के कारण धूप में तपिश कम होगी जिससे ठंड बढ़ जाएगी। इससे सेहत के साथ वायुयान और ट्रेनों पर भी असर पड़ सकता है।

पटना में दिख रहा पहाड़ी क्षेत्रों के मौसम का असर

मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्र में होने वाली बर्फबारी और बर्फीली हवाओं का असर पटना सहित बिहार के अन्य जिलो में दिखाई देगा। अनुमान है कि 18 दिसंबर के बाद से पटना सहित बिहार के अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री से. तापमान गिर सकता है। गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम 13 डिग्री होने की उम्मीद है। गुरुवार को सुबह कोहरा धुंध के बाद दोपहर तक मौसम साफ रहने का अनुमान है।

बारिश से तापमान में गिरावट पटना सहित अन्य क्षेत्रों में बादल

बिहार के तटवर्ती क्षेत्र बक्सर भभुआ, रोहतास, भोजपुर, सारण, सीवान, गोपालगंज, मधुबनी सहित एक दर्जन जिलों में बुधवार को सुबह से हल्की और मध्यम बारिश हुई। इसके साथ ही अरब सागर से आ रही नमी और झारखंड बिहार के ऊपर चक्रवाती हवाओं से पटना सहित बिहार के अन्य जिलाें में पूरे दिन बादल छाए रहे। इससे न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई है। सुबह जहां पटना में अधिकतम तापमान 17 डिग्री से. रिकॉर्ड किया गया वहीं शाम होते होते तापमान 20 डिग्री से. जा पहुंचा।

हवा के कारण भी मौसम ठंड

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दिन भर बादल छाने और 5 से 7 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा के कारण मौसम सर्द बना रहा। बिहार में डेहरी में 10 डिग्री से. तापमान रिकॉर्ड किया जो सबसे कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से उठने वाली हवाओं की वजह से देश के पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार 20 दिनों से बर्फबारी हो रही है। इसका असर दिल्ली होते हुए उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में दिखाई दे रहा है, लेकिन बिहार और पूर्वी यूपी में निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र बने रहने से अनुमान के मुताबिक मौसम सर्द नहीं रहा। 16 दिसंबर को भी बारिश और बदली की वजह से मौसम शुष्क हो गया है। इसका असर दो दिनों के बाद से दिखने लगेगा।

जारी है फ्लाइट और ट्रेन के लेट आने-जाने का सिलसिला

कुहासा की वजह से पटना आने और यहां से जाने वाली फ्लाइट और ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला जारी है। बुधवार को चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता से आने वाली फ्लाइट लेट पहुंची। चेन्नई से पटना आने वाली गो एयर की फ्लाइट G8-923 अपने निर्धारित समय दोपहर 1:35 पर न पहुंच कर 1 घंटा 39 मिनट की देरी से पहुंची। वापस चेन्नई जाने वाली G8-924 अपने निर्धारित समय से 2 घंटे 3 मिनट की देरी से रवाना हुई। दिल्ली से पटना आने वाली गो एयर की फ्लाइट G8-150 आज 24 मिनट की देरी से पहुंची। पटना एयरपोर्ट पर लैंड करने का इसका निर्धारित समय शाम के 4:15 बजे है, जो शाम के 4 बजकर 39 मिनट पर पहुंची। पिछले 5 दिनों से यह फ्लाइट लगातार लेट से पहुंच रही है।

दो घंटे लेट खुली सहरसा एक्सप्रेस
कुहासा का असर ट्रेन की रफ्तार पर पड़ रहा है। सहरसा से पटना आने वाली 02567 स्पेशल ट्रेन 2 घंटा 38 मिनट लेट से पहुंची। इसी वजह से पटना से सहरसा के लिए जाने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय दोपहर 12:30 की जगह दो घंटे की देरी से 2:30 बजे खुली। वहीं, कटिहार से पटना आने वाली स्पेशल ट्रेन 05713 मेन टाइम से करीब पौने दो घंटे लेट पटना पहुंची। डिब्रूगढ़ से दिल्ली जा रही 05955 स्पेशल ट्रेन 25 मिनट की देरी से पटना पहुंची।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.