आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एक जरूरी फैसला ले लिया है। दरअसल, UIDAI ने डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन सर्विस शुरू कर दी है। आधार कार्ड यूजर्स अब आप घर बैठकर ही अपनी काफी डेमोग्राफिक डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट करें

इन डिटेल्स में कार्डधारक का नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) शामिल है। इन जानकारियों को कार्डधारक आसानी से घर बैठे ही अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

क्या-क्या ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं?

UIDAI  ने अपनी ट्विटर हैंडल पर लिखा, “अब आप घर बैठे UIDAI की वेबसाइट पर अपना नाम, पता, जन्मतिथि व लिंग अपडेट करा सकते हैं, https://ssup.uidai.gov.in/ssup/  पर क्लिक करें और घर बैठे आधार अपडेट कराएँ।”

आधार से मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी जुड़ी होनी चाहिए

UIDAI ने एक अन्य ट्वीट में बताया, “आधार सम्बंधित ऑनलाइन सेवाओं को प्रमाणित करने के लिए मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है तथा सभी जानकारियाँ SMS और ईमेल द्वारा भेजी जाती हैं।”

इस काम के लिए जाना पड़ेगा आधार केंद्र

UIDAI ने ट्वीट में आगे लिखा, “इनका (ऑनलाइन सर्विस) लाभ उठाने के लिए नज़दीकी आधार केंद्र जाकर अपने आधार में मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी अपडेट कराएँ।” बता दें कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र जाना जरूरी है।

Email ID अपडेट कराने की फीस?

गौरतलब है कि आधार कार्ड में Email ID चेंज कराने या जोड़ने के लिए आधार सेवा केंद्र जाना जरूरी है। इसके लिए आधार सेवा केंद्र 50 रुपये फीस लेता है। आधार सेवा केंद्र जाने से पहले आप इसके लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.