इस साल खूब उन्नति होगी
आर्थिक चुनौतियां परेशान कर सकती हैं

नए साल की ढेर सारी शुभकामनाओं के साथ आइए जानते हैं मिथुन राशि का भविष्यफल…

मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष अपने करियर में बहुत से उतार-चढ़ावों से दो-चार होना पड़ सकता है। मिथुन राशि के जातकों को इस दौरान खुद को समय के साथ विकसित करते हुए अपने जीवन के कई प्रमुख परिवर्तनों से गुजरना पड़ सकता है।

गुरु बृहस्पति का गोचर अप्रैल से नवम् भाव में होने से नौकरीपेशा जातकों को भाग्य का साथ मिल सकेगा जिससे उनकी उन्नति होगी व कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी। वहीं व्यापारी जातकों को

पार्टनरशिप में व्यापार करते हुए सावधान रहने की सलाह दी जाती है।इसके साथ ही बृहस्पति और शनि की अष्टम भाव में युति आर्थिक जीवन को प्रभावित करते हुए धनहानि करा सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपको धनलाभ होने के अल्प योग भी बनेंगे, लेकिन आर्थिक चुनौतियां सालभर परेशान करती रहेंगी जिससे मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी।
विद्यार्थियों को भी इस वर्ष केतु की 6ठे भाव में उपस्थिति के चलते केवल भरपूर प्रयासों के बाद ही सफलता हासिल होगी। राशिफल 2021 आपको यह सलाह देता है कि यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है इसलिए लगातार मेहनत और प्रयास जारी रखें।छात्रों को सितंबर में बृहस्पति की असीम कृपा प्राप्त होगी जिससे भाग्य का साथ मिलेगा।

पारिवारिक जीवन के लिए यह वर्ष बढ़िया रहेगा, क्योंकि घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने के योग हैं। घर में अतिथियों का आगमन भी परिवार में उत्साह का वातावरण लाने का कार्य करेगा। हालांकि सितंबर से अक्टूबर के मध्य पारिवारिक जीवन में अशांति की अनुभूति होगी। इसी समय कोई भी फैसला सोच-समझकर लें।

शादीशुदा जातकों के लिए सूर्य और बुध की युति अच्छी साबित होगी। लेकिन इस वर्ष आपके जीवनसाथी में अहंकार की अचानक से वृद्धि आपके रिश्ते में कड़वाहट घोलने का कार्य करेगी जिससे आपका दांपत्य जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। इसके अतिरिक्त मई और जून का महीना आपके लिए काफी बेहतर रहने वाला है। इस समय आपकी संतान उन्नति करेगी जिसे देख आपको भी अच्छा लगेगा।
प्रेमियों के लिए मंगल की दृष्टि प्रतिकूल साबित होने से प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें महसूस होंगी। ऐसे में उनके लिए साल की शुरुआत में मंगलदेव से बचकर रहना ही इस वर्ष बेहतर होगा।इस वर्ष अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति आपको स्वास्थ्य कष्ट होने के योग बना रही है जिससे आपको रक्त और वायु संबंधित परेशानी संभव है। साथ ही अत्यधिक वसायुक्त भोजन से होने वाली दिक्कतें जैसे नेत्र रोग, अनिद्रा, अपच, गैस, गठिया आदि जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इसलिए खुद का ध्यान रखना आपकी ही प्राथमिकता होगी।


मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

किसी भी बुधवार के दिन पक्षियों के एक जोड़े को पिंजरे से आजाद करें। इससे आपको सफलता प्राप्त होगी।

अनामिका मुद्रिका में उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करने से भी उत्तम फल मिलेंगे।

घर की बड़ी महिलाओं को बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या फिर चूड़ियां भेंट करें।

निरंतर बुध ग्रह के बीज मंत्र ‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:’ का 108 बार जाप करें। इससे कार्यक्षेत्र में आ रही हर समस्या दूर होगी।संभव हो तो भोजन में लाल की जगह हरी मिर्च का सेवन करें।

जानिए हर माह का हाल


जनवरी 2021- 
आर्थिक प्रयासों में सफल होंगे। छोटे भाइयों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। पारिवारिक मामलों में सुखद वातावरण रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुर वातावरण पाएंगे। दैनिक व्यवसाय में प्रगतिपूर्ण समय व्यतीत होगा।

फरवरी 2021- प्रयत्नपूर्वक किसी भी कार्य में सुखद स्थिति के साथ प्रगति पाएंगे। भाग्य में थोड़ी रुकावटों के बाद अनुकूल स्थिति पाएंगे। पारिवारिक स्थिति संतोषजनक रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य हो सकते हैं। दांपत्य जीवन में मिली-जुली स्थिति पाएंगे।
मार्च 2021- विद्यार्थी वर्ग के लिए सुखद वातावरण रहेगा। संतान पक्ष से प्रसन्नता रहेगी। स्वास्थ्य के मामलों में थोड़ी सावधानी रखना होगी। वाहनादि सावधानी से चलाएं। परिश्रम अधिक करने पर उचित सफलता पाएंगे। लेन-देन से बचकर चलें। शत्रुपक्ष नष्ट होंगे।

अप्रैल 2021- व्यापार-व्यवसाय की दृष्टि से यह मास उत्तम व्यतीत होगा। नौकरीपेशा भी सुखद स्थिति पाएंगे। अधिकारी वर्ग भी प्रसन्नता अनुभव करेंगे। पारिवारिक दृष्टि से समय मिला-जुला ठीक ही रहेगा। कार्य अधिक होने से स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।
मई 2021- उत्साह में वृद्धि होगी, वहीं आपके कार्य बनेंगे। दांपत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहितों के लिए विवाह का समय रहेगा। मकान व भूमि संबंधित समस्याओं का समाधान होगा। नौकरीपेशा के लिए व्यस्तता का रहेगा।

जून 2021- बाहरी संबंधों में संभलकर चलना होगा। यात्राओं से बचकर ही चलें। स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। पारिवारिक समय ठीक ही कहा जा सकता है। आर्थिक मामलों में स्वप्रयत्नों से लाभजनक स्थिति रहेगी। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा।
जुलाई 2021- बाहरी संबंधों में गुप्त नीतियों द्वारा अनुकूल स्थिति पाएंगे। यात्रा करते वक्त संभलकर चलना होगा। लापरवाही नुकसानप्रद रह सकती है। परिश्रम का फल अवश्य मिलेगा। संतान पक्ष के मामलों में खर्च होगा। स्वास्थ्य ठीक-ठीक ही रहेगा।

अगस्त 2021- शत्रुपक्ष परास्त होंगे। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। मित्रों व सहयोगियों का साथ अनुकूल रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुर वातावरण पाएंगे। नौकरीपेशा के लिए समय ठीक ही कहा जा सकता है। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के लिए समय सहयोगवादी रहेगा।
सितंबर 2021- पारिवारिक सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। स्थानीय संपर्कों से लाभ होगा। मकान व भूमि संबंधित सफलता पाएंगे। व्यापार-व्यवसाय में सुखद स्थिति पाएंगे। नौकरीपेशा भी लाभान्वित होंगे। साझेदारी के कार्य में अनुकूल वातावरण पाएंगे। भाइयों का सहयोग मिलेगा।अक्टूबर 2021- जीवनसाथी से सहयोग के साथ लाभजनक स्थिति पाएंगे। जनता से संबंधित कार्य बनेंगे। मानसिक बेचैनी दूर होकर प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे।
नवंबर 2021- भाग्य में कुछ अवरोध आएगा लेकिन हताश होने के जरूरत नहीं, जल्द ही राहत पाएंगे। सोचे कार्यों में परिश्रम द्वारा अनुकूल स्थिति पाएंगे। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। मन प्रसन्न रहेगा। अधिकारी वर्ग भी संतोषजनक स्थिति पाएंगे।

दिसंबर 2021- अविवाहितों के लिए यह समय अनुकूल होने से विवाह योग बनेंगे। जीवनसाथी से लाभजनक स्थिति रहेगी। परिश्रम अधिक करना होगा। शासकीय मामलों में सुधारजनक स्थिति पाएंगे। नौकरीपेशा के लिए सहयोगवादी समय रहेगा। शत्रुपक्ष पर प्रभाव बना रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.