अदालती निर्णय आपके पक्ष में आएगा इस साल
कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे

नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं, आइए जानते हैं वृश्चिक राशि के लिए क्या लाया है नया साल…

वृश्चिक राशि के लिए 2021 बहुत से बदलाव और सौगात लेकर आया है। इस समय आपका करियर कुछ तनावपूर्ण दिखाई दे रहा है। आपको इस वर्ष अपने कार्यक्षेत्र में शनि के प्रभाव के चलते अधिक मेहनत करनी पड़ेगी तभी आपको शनिदेव शुभ फल देंगे। शनि की गोचरीय स्थिति आप में आलस की वृद्धि करेगी जिससे आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगेगा। ऐसे में आपको अपने समय की कीमत को समझते हुए उसका लाभ उठाने की और केवल और केवल अपने कार्य पर ही ध्यान देने की जरूरत होगी अन्यथा आपको ही परेशानी हो सकती है।

राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष धन की प्राप्ति होगी, लेकिन साथ ही साथ आपके खर्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपको इस वर्ष अपने धन को बचाने और उसका सही निवेश करना सीखना होगा अन्यथा आगे चलकर आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है।इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी। आपका मन पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा जिसका मुख्य कारण आपकी खराब संगति हो सकती है। ऐसे में अपना लक्ष्य अपने दिमाग में रखते हुए ही केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान लगाएं।

इस दौरान अगर कोई परेशानी महसूस हो तो उसे छुपाने की जगह अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से साझा करें। पारिवारिक जीवन के लिए इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ परेशानी होगी। आपके माता-पिता की सेहत खराब हो सकती है जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। हालांकि भाई-बहन का पूरा सहयोग आपको मिलता रहेगा जिससे आप कार्यक्षेत्र में पहले से अधिक अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में कुछ कष्ट संभव हैं। आपका और जीवनसाथी का बेकार की बातों को लेकर झगड़ा होता रहेगा जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। संतान पक्ष से सुख मिलेगा और वो अपना अच्छा प्रदर्शन करके घर-परिवार के लोगों का दिल जीतने में सफल होगी।

वहीं प्रेम जीवन में प्रेम की भरमार रहेगी, लेकिन बीच-बीच में आपको प्रेमी के गुस्से का सामना भी करना पड़ सकता है। इस समय खुद को आगे न रखते हुए केवल अपने रिश्ते को ही आगे रखकर चलना बेहतर होगा। प्रेम विवाह में बंधने में सफलता मिलेगी। आपके स्वास्थ्य को देखें तो इस वर्ष क्रूर ग्रहों का प्रभाव आपको शारीरिक कष्ट दे सकता है। विशेष रूप से शुरुआती महीनों में स्वास्थ्य हानि संभव है।

आपको हर प्रकार के रोग से खुद को बचाकर रखने की सलाह दी जाती है अन्यथा ये रोग आपको लंबे समय तक परेशान करता रहेगा।वर्ष 2021 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अच्छा होगा, क्योंकि वे अपने खर्चों पर अंकुश लगाने और अपने धन की बचत करने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही यदि कोई कानूनी या अदालत से संबंधित मामला चल रहा था तो इस समय उसका निर्णय आपके पक्ष में आने की भी संभावना अधिक है।
वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय
उत्तम गुणवत्ता वाला मूंगा रत्न पहनना आपके लिए शुभ रहेगा।

मोती रत्न को चांदी के अर्द्ध चंद्र के साथ अपने गले में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे।

रोजाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएं। इससे आपका दिन शुभ व्यतीत होगा।

संभव हो तो परिवार के साथ मिलकर अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन आयोजित करें।

तांबे के बर्तन में जल और कुछ दाने चीनी के मिलाकर उस जल को रोजाना सुबह उगते हुए सूर्यदेव को अर्पित करें। इससे आपको अपने करियर में आ रही हर समस्या से निजात मिलेगी।

जानिए हर महीने के हाल

जनवरी 2021- शत्रुपक्ष प्रभावहीन होंगे, वहीं सौंदर्य के प्रति रुझान बढ़ेगा। कर्ज कम होने के योग प्रबल हैं। जीवनसाथी के मामलों में मिली-जुली स्थिति पाएंगे। पराक्रम बढ़ने से रुके कार्य में तेजी आएगी। आर्थिक प्रयासों में अनुकूल सफलता मिलेगी।

फरवरी 2021- आप अपनी महत्वाकांक्षा पूरी करने में सफल होंगे। भाग्य में अनुकूल स्थिति रहने से कामकाज में मन लगेगा। संचार माध्यम से शुभ समाचार सुनेंगे। साझेदारी के मामलों में अनुकूल स्थिति पाएंगे। मातृ पक्ष से सहयोग मिलगा।
मार्च 2021- जमीन-जायदाद संबंधित मामलों में कार्य बनने से प्रसन्नता रहेगी। जीवनसाथी से महत्वपूर्ण कार्य में सलाह लेकर चलें। वाहनादि सुख मिलेगा। आर्थिक लाभ के योग बनने से प्रसन्नता रहेगी। व्यापार से जुड़े कार्यों में सहयोग द्वारा अनुकूल स्थिति पाएंगे।

अप्रैल 2021- मन बेचैन रहेगा। स्वास्थ्य में मिली-जुली स्थिति रहेगी। संतान के कार्य में सुगमता आएगी। विद्यार्थी वर्ग के लिए सुखद वातावरण रहेगा। भाग्य में अनुकूल स्थिति होगी। धर्म-कर्म में भी आस्था का संचार होगा। धन संबंधित समस्याओं का निदान होगा।
मई 2021- समय का ध्यान रखकर चलना होगा। वाद-विवाद की स्थिति को टालें। पारिवारिक मामलों में सलाह उपयोगी साबित होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय उत्तम रहेगा। जीवनसाथी से लाभजनक स्थिति पाएंगे। शत्रुपक्ष प्रभावहीन होगा।

जून 2021- पारिवारिक समय सौहार्दपूर्ण रहने से प्रसन्नता रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य हो सकते हैं। जनता से संबंधित कार्य बनेंगे। जीवनसाथी से सहयोग द्वारा लाभजनक स्थिति पाएंगे। दांपत्य जीवन में सुख बढ़ेगा। थोड़े जिद्दी स्वभाव को त्यागना होगा।
जुलाई 2021- संतान पक्ष से सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। व्यापार-व्यवसाय में जोखिम के कार्य से बचना होगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। खान-पान समय पर करें। नौकरीपेशा को अपने काम से काम रखकर चलना होगा। वाद-विवाद की स्थिति से बचकर चलें।

अगस्त 2021- शासकीय कार्य में आ रही रुकावट दूर होगी। अधिकारी वर्ग के लिए समय उत्तम रहेगा। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति अनुकूल होने से लाभजनक स्थिति पाएंगे। दांपत्य जीवन सुखद कहा जा सकता है। पारिवारिक मामलों में संभलकर चलना होगा।
सितंबर 2021- बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। नौकरीपेशा को सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय सुखद ही कहा जा सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। भाग्य में संतोषजनक स्थिति पाएंगे।

अक्टूबर 2021- आर्थिक मामलों में अनुकूल स्थिति है। लाभ भी पाएंगे। दांपत्य जीवन में सुखद वातावरण रहेगा। इच्छित कार्य बन जाने से प्रसन्नता रहेगी। स्वास्थ्य उत्तम ही रहेगा। साझेदारी के मामलों में संभलकर चलना होगा। लेन-देन संभलकर करें।
नवंबर 2021- आर्थिक मामलों में समय अनुकूल कहा जा सकता है। छोटे भाइयों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। धन की बचत होगी। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। शुभ समाचार सुनेंगे। मकान व भूमि संबंधित समस्या हल होगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

दिसंबर 2021- नौकरीपेशा के लिए सुखद स्थिति होने से प्रसन्नता रहेगी। व्यापार-व्यवसाय भी अच्छा चलेगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य में बड़ों की सलाह अनुकूल रहेगी। बाहरी मामलों में संभलकर चलना होगा। शत्रु नष्ट होंगे। यात्रा जरूरी हो तब ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.