एड़ियों में होता है दर्द तो ये 5 देसी नुस्खे आ सकते हैं आपके काम

0
105

सर्दियों का मौसम है और ऐसे में एड़ियों का फटना और उनका दर्द होना आम बात है। कई लोगों को वजन के कारण या फिर एड़ियों के फटे होने के कारण या फिर किसी और कारण से हमेशा पैरों और खासकर एड़ियों में दर्द होता रहता है। कई लोगों की ये समस्या मौसम के साथ चली जाती है, लेकिन कई लोगों की ये समस्या बनी रहती है और बढ़ती चली जाती है। 

एड़ियों का दर्द अगर किसी बाहरी कारण से या पॉश्चर की गलती आदि से होता है तो उसके लिए देसी नुस्खे काफी काम के साबित हो सकते हैं। एड़ियों के दर्द के कारण हमें ठीक से चलने में भी प्रॉबलम होती है तो फिर क्यों न उसे ठीक करने के लिए कुछ देसी उपाय किए जाएं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं। 

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल करेगा मदद-

2015 में की गई एक स्टडी ने बताया है कि लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके दर्द के ट्रीटमेंट के लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या करें?

ऑलिव ऑयल या फिर सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और उसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की डालकर एड़ियों की मसाज करें। 

2. सरसों का तेल और लहसुन-

ये बहुत पुराना देसी नुस्खा है जिसे दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के देसी नुस्खों से काफी मदद मिल सकती है। सरसों का तेल और लहसुन दोनों में ही दर्द को कम करने योग्य गुण होते हैं।

क्या करें?

2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और उसमें 1 कली क्रश किया हुआ लहसुन डालें। इसे पकाना नहीं है सिर्फ गर्म करना है। इसके बाद इसी तेल को अपने पैरों की एड़ियों में लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसे आप हॉट ऑयल थेरेपी के तौर पर भी देख सकते हैं। हालांकि, ये ध्यान रखिए कि इससे बहुत स्ट्रॉन्ग स्मेल आती है जो कई लोगों को अच्छी नहीं लगती है। 

3. ठंडा पानी और गर्म पानी- 

पैरों को गर्म पानी में डालकर रखने से उनमें आराम मिलता है ये तो आप जानते ही होंगे, लेकिन हम आपको ठंडा पानी और गर्म पानी दोनों के साथ एक ट्रिक बताते हैं।  

क्या करें? 

गर्म पानी में रॉक सॉल्ट डालकर घोल लें और इसमें 5 मिनट तक पैर डालकर रखें। इसके बाद 3 मिनट तक ठंडे पानी में पैर डालें। ऐसा करने से आपकी एड़ियों के मसल्स रिलैक्स होंगे और आपको दर्द में राहत मिलेगी।  

ये सभी देसी नुस्खे अलग-अलग लोगों पर अलग तरह से असर करते हैं। अगर आपको  अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.