कहीं पाबंदी तो कहीं जश्न, इस तरह देश में हुआ नए साल का आगाज़

0
39

दुनिया के कई देशों के बाद अब भारत में भी नए साल 2021 का आगाज़ हो गया है. ये साल कुछ अच्छी तो कई बुरी यादें देकर गया. लेकिन जब ये गुज़र गया तो लोग इसके गुज़रने का जश्न मनाते नज़र आए. भारत में कोरोना की वजह से कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. हालांकि गोवा, पटना और भोपाल जैसी जगहों पर लोग जमकर पार्टी भी करते नज़र आ रहे हैं.

आमतौर पर हर बार न्यूईयर के मौके पर लोग जमकर जश्न मनाया करते थे. खासकर बड़े शहरों में लोग रातभर पार्टी किया करते थे और नए साल पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जश्न मनाया करते थे. लेकिन इस बार ऐसा देश के कुछ ही शहरों में देखा जा रहा है. कोरोना के नए वेरिएंट के भारत में एंट्री करने की वजह से प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है.

गोवा, पटना, भोपाल और कोलकाता जैसे शहरों में जहां लोग मौज मस्ती करते नज़र आ रहे हैं, वहीं दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. जगह जगह पुलिसबल तैनात है और भीड़ इकट्ठा होने नहीं दिया जा रहा है.

न्यूज़ीलैंड से हुई नए साल की शुरुआत
सबसे पहले न्यूज़ीलैंड में नए साल 2021 का आगाज हुआ. इस मौके पर वहां के लोगों ने पटाखे फोड़कर नए साल का स्वागत किया गया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में धूम-धड़ाके के साथ नए साल 2021 का स्वागत किया गया.

इन शहरों में ‘कोरोना’ ने फीका किया जश्न
दिल्ली पुलिस प्रवक्ता ईश सिंघल ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा, “लाइसेंस प्राप्त परिसरों को इसमें छूट दी गई है, वे अपनी लाइसेंस शर्त के साथ काम करना जारी रख सकते हैं, जिसमें बैठने की आधी क्षमता का इस्तेमाल और कोविड-19 से जुड़े अन्य दिशा-निर्देश शामिल हैं.” दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस और इंडिया गेट जैसे सार्वजनिक स्थानों पर रात के कर्फ्यू की घोषणा के बाद एकत्र होने की अनुमति नहीं है.

महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाया है. साथ ही, पांच या इससे ज्यादा लोगों के एक जगह जमा होने पर पाबंदी है.

मुंबई पुलिस प्रवक्ता एस चैतन्य ने कहा, ‘‘सार्वजनिक स्थानों पर पांच से ज्यादा लोगों को जमा होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. रात में 11 बजे के बाद होटल, बार, पब या रेस्तरां में पार्टी करने की इजाजत नहीं होगी.’’

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी इस बार नववर्ष समारोहों का उत्साह फीका रहेगा. दरअसल, शहर में निषेधाज्ञा जारी की गई है. बेंगलुरु पुलिस ने बृहस्पतिवार शाम छह बजे से शुक्रवार सुबह छह बजे तक के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है. इस तरह, इस बार एमजी रोड, चर्च स्ट्रीट, ब्रिगेड रोड, कोरमंगला और इंदिरानगर में बड़े समारोह देखने को नहीं मिलेंगे. ये स्थान नववर्ष पर बड़े एवं भव्य आयोजनों के लिये जाने जाते रहे हैं.

चेन्नई के लोकप्रिय मरीना बीच पर पुलिस ने लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह समुद्री तट नववर्ष समारोहों के लिए हर साल काफी संख्या में लोगों को अपनी ओर खींच लाता था.

ओडिशा सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर नव वर्ष के मौके पर लोगों के बड़े पैमाने पर जमा होने से रोकने के लिए बृहस्पतिवार रात 10 बजे से कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.