जब भी हम दिनभर काम करते हैं, तो न सिर्फ शरीर थकता है बल्कि दिमाग भी थकने लगता है। जो महिलाएं घर के काम के साथ-साथ ऑफिस वर्क भी करती हैं, उन्हें खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। दिनभर की थकान दूर करने और खुद को समय देने के लिए एक हॉट बाथ आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसे बेहतर बनाने के लिए आप बाथ सॉल्ट का इस्टतेमाल कर सकती हैं। लेकिन बाजार से बाथ सॉल्ट खरीदने के बजाए आपको इसे घर में ही बनाना चाहिए, जो आरामदायक होने के साथ-साथ आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। चलिए जानते हैं बाथ सॉल्ट कैसे बनाएं और इसका उपयोग कैसे करें।

बाथ सॉल्ट बनाने का तरीका

बाथ सॉल्ट घर में बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरूरत पड़ेगी- 1 कप एपसोम सॉल्ट (Epsom salt), आधा कप सी सॉल्ट(Sea Salt), 1/4 कप बेकिंग सोडा, 5-10 बूंद एसेंशियल ऑयल, कुछ बूंद कलर। अब बाथ सॉल्ट बनाने के लिए एक बर्तन लें, उसमें एपसोम सॉल्ट, सी सॉल्ट और बेकिंग पाउडर को मिलाएं। अब उस बर्तन में एसेंशियल ऑयल मिलाएं और फूड कलर मिलाकर मिक्स करें। अब इसे एक जार में स्टोर करके रख दें और जब भी आप गरम पानी से नहाएं, तो उसमें आधा कप सॉल्ट मिला लें। इससे आप बिल्कुल रिलैक्स मेहसूस करेंगी और शरीर की थकान भी कम होगी।

सही एसेंशियल ऑयल करें इस्तेमाल

एसेंशियल ऑयल आपके मन को शांत करने के साथ-साथ थकान भी दूर करते हैं और इनके उपयोग से आप स्वास्थ्य बेहतर बना सकती हैं। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल आपका मन शांत करता है और शरीर को रिलैक्स महसूस करवाता है। अगर आप कभी-भी सर्दी या जुकाम महसूस करती हैं और ऐसा लगता है कि आपकी तबियत कुछ ठीक नहीं है, तो आपको Eucalyptus एसेंशियल ऑयल चुनना चाहिए। लैमन एसेंशियल ऑयल, आपके मूड को बूस्ट करता है और चिड़-चिड़ापन दूर करता है। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल आपको कूल और शांत माहौल देने का काम करता है।

बाथ बॉम्ब का करें इस्तेमाल

अपने बाथरूम में गरम पानी से नहाते समय आपको भले ही शांत और अच्छा महसूस करेंगी, लेकिन उसमें बाथ बॉम्ब इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प होगा। जब आप पानी में बाथ सॉल्ट डाल दें और एसेंशियल ऑयल न हो, तो आप बाथ बॉम्ब का इस्तेमाल कर सकती हैं। बाथ बॉम्ब आपको एसेंशियल ऑयल के साथ-साथ खूशबू का एहसास भी दिलाएंगे। बाथ बॉम्ब आपके पानी में झाग बनाते हैं और दिखने में बेहद रंग-बिरंगे दिखते हैं। बता दें कि ये अलग-अलग कलर और शेप में आते हैं, जो आपको ताजगी का एहसास दिलाते हैं।

अपने बाथरूम में रिलैक्स और दिनभर की थकान दूर करने के लिए आपको उसमें लाइट्स और कैंडल का इस्तेमाल करना चाहिए। चारों तरफ लाइट्स लगाने से आपको बाथरूम में स्पा की तरह महसूस होगा। इसके अलावा अगर आप चाहें, तो एक शांत और धीमा-सा म्यूजिक चला सकती हैं, क्योंकि आपने देखा होगा कि स्पा में अक्सर शांत गाना चलाया जाता है। इससे आप खुद को पैंपर करने के साथ-साथ खुद के लिए समय निकाल पाएंगी। दिनभर की थकान के बाद एक रिलैक्सिंग टाइम निकालना बेहद जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.