खाने के तुरंत बाद ना करें यह काम वरना पड़ेगा आपकी सेहत पर बुरा असर

0
83

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग अपने खान-पान पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं. खाने के तुरंत बाद कुछ लोग या तो तुरंत सो जाते हैं या फिर कुछ लोगों को खाने के बाद चाय या कॉफ़ी पीने की आदत होती है. जानें अनजानें में लोग कई ऐसी चीज़ों का सेवन कर लेते है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती हैं. आइये जानते है ऐसे कौन से काम हैं जो हमे खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए.

खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए: खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफ़ी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह हमारी पांचन क्रिया पर प्रभाव डालता है और इससे हमारी पांचन क्रिया में रुकावट आ जाती है. डॉक्टरों की मानें तो खाना खाने से 1 घंटा पहले और 1 घंटे के बाद तक चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह आपके शरीर में खतरनाक रसायन पैदा करता है.

​ठंडा पानी: भोजन के तुंरत बाद कुछ लोग पानी पिएं बिना नहीं रह पातें हैं. बहुत ज्यादा ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. यह धमनियों को ब्लॉक भी कर सकता है. खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

​खाने के बाद न खाएं फल: फलों का सेवन खाली पेट में ही बेस्ट माना जाता है. लंच या डिनर या फिर ब्रेकफस्ट जैसे हेवी मील के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. जब आपका पेट भरा हुआ है परन्तु उस समय अगर लोग फल खायेगे तो इन फलों को पचाने में पेट को अत्यधिक दिक्कत महसूस होगी जिससे आपको फलों का भरपूर पोषण नहीं मिल पाएगा.

सिगरेट: कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने की तलब होती है, यह एक जहरीली आदत है इससे शरीर में हानिकारक टॉक्सिन एवं केमिकल्स बनते हैं. सिगरेट तो यूह भी एक गंदी आदत हैं. लेकिन खाना खाने के बाद यह अत्यंत नुकसानदायक होती है.

(ये खबर रिसर्च के दावे पर है. सांध्य प्रवक्ता खबर इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.