पटना: सभी थानों में अब हर शनिवार को भूमि विवाद के मामलों की होगी सुनवाई

0
184

पटना जिले के प्रत्येक थाने में प्रत्येक शनिवार को भूमि विवाद की सुनवार्ई होगी। इसमें थानाध्यक्ष और अंचल कार्यालय कर्मी या अंचलाधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस दिन लोग थाने में जमीन विवाद से संबंधित आवेदन लेकर जाएंगे। इसके साथ ही जिन लोगों ने थाने में जमीन से संबंधित आवेदन दे रखा है, वे पहुंच कर अपने आवेदनों पर होने वाली कार्रवाई की जानकारी प्राप्त करेंगे।

हर थाने में भूमि विवाद से संबधित पंजी बनाई गई है। इस पंजी में आवेदनों की संख्या के साथ सुनवाई की तारीख अंकित की जाएगी। आवेदनों पर सुनवाई के दौरान थानाध्यक्ष और सीओ दूसरे पक्ष को नोटिस जारी करेंगे। दोनों पक्ष अगर उपस्थित है तो विवाद सुलझाने और न्याय देने के लिए समय निर्धारित कर थानाध्यक्ष और सीओ स्थल निरीक्षण करेंगे। यह आदेश शनिवार को पांच प्रखंडों का स्थल निरीक्षण करने के बाद डीएम चंद्रशेखर सिंह ने जारी किया है।
हर साेमवार काे जिला स्तर पर समीक्षा: उन्होंने कहा कि प्रत्येक शनिवार को थाने में होने वाली भूमि विवाद की सुनवार्ई की रिपाेर्ट भेजने का निर्देश दिया गया है। इसमें विवाद से संबंधित आने वाले आवेदन और निष्पादित किए जाने वाले आवेदन का विस्तृत प्रतिवेदन देना है। इसकी मॉनिटरिंग अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी करेंगे। प्रत्येक सोमवार को जिला मुख्यालय स्तर पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा होगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

अधिकारी और कर्मी समय पर कार्यालय पहुंचे, कार्यों को समय से निबटाएं

जिले के पालीगंज, नौबतपुर, विक्रम, फुलवारीशरीफ और दुल्हिन बाजार प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान डीएम ने अधिकारियों और कर्मियों को मुख्यालय में उपस्थित रहने, समय पर कार्यालय पहुंच कार्यों का ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया। वहीं, सीओ, बीडीओ को लोक प्राधिकार के रूप में रिपोर्ट के साथ पीजीआरओ की सुनवाई में भाग लेने, सीओ और थानाध्यक्ष को अनुमंडल लोक शिकायतों में आने वाले मामलों पर जांच प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया है।

पालीगंज के आईटीआई में प्रशिक्षण शुरू करें

पालीगंज अनुमंडल स्थित नव निर्मित आईटीआई भवन में प्रशिक्षण कार्य शुरू होगा। डीएम ने आईटीआई के प्राचार्य को इसका निर्देश दिया है। वहीं, निर्माणाधीन एएनएम स्कूल, जेल, कोर्ट के भवन निर्माण के कार्य में तेजी लाने व कार्य समय पर पूरा करने का निर्देश दिया है।

आरटीपीएस काउंटर को पारदर्शी बनाने काे कहा

डीएम ने जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय के आरटीपीएस काउंटर को संवेदनशील व पारदर्शी बनाने, समय सीमा के अंदर सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। निरीक्षण के क्रम प्रखंड कार्यालयों के आरटीपीएस काउंटर पर लाइन में खड़े लोगों से फीडबैक लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.