राष्ट्रपति शी जिनपिंग का चीनी सेना को आदेश, ऐसी तैयारी करें कि ‘सेकेंड में हो एक्शन’

0
52

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश की सेना को आदेश दिया है कि वह पूर्णकालिक युद्ध के लिए तैयार रहने के साथ ही सेकेंड में एक्शन को मुश्तैद रहें. उन्होंने अपने सुरक्षाबलों से कहा कि हर वक्त तैयार रहने के लिए अपनी ट्रेनिंग को बढ़ाएं. शी जिनपिंग ने कहा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी किसी भी सेकेंड में एक्शन को तैयार रहें. इसके साथ ही, हमेशा मुकाबले के लिए तैयार रहना चाहिए.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, साल 2021 के सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के पहले आदेश पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दस्तखत किया. इसके साथ ही, उन्होंने पूर्णकालिक युद्ध की स्थिति में युद्ध के प्रशिक्षण की मजबूती और जीतने की क्षमता पर जोर दिया.

गौरतलब है कि पिछले साल जून 2020 में चीन और भारत के बाच गलवान घाटी में भारी हिंसक झड़प हुई थी. वहां पर भारी संख्या में चीनी सैनिक पहले से अज्ञात जगहों पर इकट्ठा थे. इस हिंसा में करीब 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे जबकि भारी संख्या में चीनी जवानों को क्षति पहुंची थी. हालांकि, चीन ने अपने जवानों की मौत का आंकड़ा नहीं बताया था.

2012 के आखिर में सेंट्रल मिलिट्री कमिशन का चेयरमैन बनने के बाद से ही शी जिनपिंग लगातार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को युद्ध के लिए तैयार होने का आह्वान करते रहे हैं. उन्होंने साल 2015 से ही पीएलए में बड़ा परिवर्तन करते हुए चीनी सेना को आधुनिकीकरण की दिशा में काम शुरू किया था और इसे 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था.

चीनी राष्ट्रपति की तरफ वहां की सेना को यह ऐसे वक्त पर आदेश दिया गया है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद के चलते तनाव की स्थिति बनी हुई है. मई के महीने से ही भारत-चीन के बीच तनाव बरकरार है. अब तक कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर वार्ता हो चुकी है. लेकिन, तनाव को कम करने की दिशा में अब तक कोई खास कामयाबी हाथ नहीं लगी है. चीन ने पूर्वी लद्दाख से लगते एलएसी के नजदीक करीब 60 हजार सैनिक के साथ भारी तादाद हथियारों का जमावड़ा किया है. इसके बाद भारत ने भी इतनी ही तादाद में सैनिकों के साथ अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों और हथियरों की तैनाती की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.