बिहार के विकास में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की भूमिका अहम : Dy CM तारकिशोर प्रसाद

0
44

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 62 वां प्रदेश अधिवेशन राजधानी के प्रेमचंद रंगशाला में आज संपन्न हुआ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांतीय अधिवेशन का उदघाटन बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने किया। इस मौके पे मंच पे विशिष्ट अतिथि के रुप मे विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय महामंत्री

सुश्री निधि त्रिपाठी, प्रदेश अध्यक्ष प्रो शैलेश्वर प्रसाद, प्रदेश मंत्री सुश्री लक्ष्मी रानी, स्वागत समिति अध्यक्ष दीपक चौरसिया, स्वागत समिति मंत्री अभिषेक ओझा, महानगर अध्यक्ष डॉ अखिलेश गुप्ता, मंत्री रजनीश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस दो दिवसीय अधिवेशन

विद्यार्थी परिषद के लगभग 200 से अधिक कार्यकर्ता मौजूद रहे एवं शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ बिहार के अन्य समस्याओं पर भी चर्चा की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने कहा कि विद्यार्थी परिषद हमारे जीवन पर प्रभाव दिखता है राष्ट्रवाद और जिन मुद्दों को लेकर हर आगे बढ़ा है उसके साथ साथ बिहार में जो परिवर्तन हुआ है उसमें विद्यार्थी परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका है।

साइकिल क्षेत्र में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता और उनके कार्य बिहार और भारत में ही नहीं पूरे विश्व में कार्य कर रहे हैं परिणाम था आज जो भारतवर्ष में जो राष्ट्रवाद दिख रहा है वह विद्यार्थी परिषद की बड़ी भूमिका है।

बिहार को विकास के क्षेत्र में अभी लंबी यात्रा करनी है और यह निश्चित भी है निश्चित रूप से परिषद के कार्यकर्ता के नाम से काम का ना मेरा कर्तव्य है।

विदेशी घुसपैठियों को रोकेगी सरकार

विद्यार्थी परिषद सहित कई संगठनों ने पूर्णिया प्रमंडल बीजेपी घुसपैठ की लड़ाई लड़ी है इस लड़ाई कब प्रत्यक्ष कर रहा हूं और इसमें शामिल भी हुआ हो विदेशी घुसपैठियों को किशनगंज सहित पूर्णिया प्रमंडल के अन्य भागों में रोकने के लिए आज भी संघर्ष जारी है और यह आगे भी लड़ा जाएगा।

गौ तस्करी रोकने के लिए सरकार की नीति बनी हुई है उसे कड़ाई से लागू करने का काम वर्तमान समय में हो रहा है उसके परिणाम स्वरूप बीते दिनों बिहार में गौ तस्करी का रोकने का काम किया गया है गौ संवर्धन का बुद्धा बिहार सरकार के बुद्धि में है इस पर काम प्रभावी रूप से चल रहा है।

तकनीकी शिक्षा की भाषा हिंदी भाषा बने यह सरकार के एजेंडे में दिख रहा है और इस पर आने वाले दिनों में कार्य किया जाएगा।

तारकेश्वर प्रसाद के विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि सरकार शिक्षा नीति से अन्य मुद्दे पर संवाद करने के लिए तैयार हैं सभी कठिनाइयों को सुलझाने के लिए विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता जब चाहेंगे तब सरकार रहेगी।

विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री एवं अधिवेशन विशिष्ट सदस्य विधि त्रिपाठी कहा कि बिहार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने महामारी के दौरान वेलफेयर फंड में लगभग 36 लाख रुपए देकर 35750 माह का वितरण 300 यूनिट रक्त का दान कर कुरौना महामारी मैं सेवा के लिए अवसर का उपयोग कर समाज की सेवा के इस कार्य के लिए बिहार के 4250 कार्यकर्ताओं ने 80 माह की महती भूमिका निभाई समाज और मानवता की सेवा में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने इतिहास में भी अपने नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराया है आपातकाल के दौरान जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को घुसने पर लाकर लोकतंत्र की रक्षा की भारत में लोकतंत्र की स्थापना की। पुराना महामारी के दौरान विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने कई प्रगतिशील कार्य किए परिषद की पाठशाला कार्यक्रम चलाकर गरीब और जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाया सबसे बड़ी बात यह है कि यह बिहार से प्रारंभ होकर देश भर में 970 परिषद की पाठशाला चल रहे हैं जिसका लाभ गरीब और जरूरतमंद छात्राओं को मिल रहा है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वागत समिति अध्यक्ष दीपक चौरसिया ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्राथमिकता राष्ट्रीयता रही है। प्रदेश अध्यक्ष प्रो शैलेश्वर प्रसाद ने कहा कि अभाविप का कार्य हर दृष्टि हर दिशा में है। प्रदेश मंत्री लक्ष्मी रानी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद सदैव किसी भी परिस्थिति में समाज मे आगे आ के कार्य किया है। इस अधिवेशन में शिक्षा एवम बिहार के वर्तमान स्थिति विषय पे प्रस्ताव पारित किए गए। कार्यक्रम के समापन सत्र में नई प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा की गई। कार्यक्रम का संचालन अभाविप के केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य सुधांशु भूषण झा एवम धन्यवाद ज्ञापन स्वागत समिति मंत्री अभिषेक ओझा ने किया। इस मौके पे बिहार सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, अभाविप के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास , क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो रमन त्रिवेदी, प्रदेश संगठन मंत्री डॉ सुग्रीव कुमार, सह संगठन मंत्री अजीत उपाध्याय सहित 200 कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.