पटना: टी.पी.एस. काॅलेज के एन.सी.सी इकाई के द्वारा ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित

0
35

टी.पी.एस. काॅलेज, पटना के एन.सी.सी इकाई के द्वारा ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किया गया। सर्वप्रथम स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस मौंके पर प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने स्वामी विवेकानन्द को युवाओं का प्रेरणा स्त्रोंत बताया उन्होंने यह भी बताया कि जो युवा स्वामी विवेकानन्द के विचारो को जीवन में लाते है वैसे युवा कभी असफल नहीं होते है।

” उठो, जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्‍य की प्राप्ति नहीं हो जाती ” यह विवेकानन्‍द का उपदेशात्‍मक कथन नहीं है बल्कि नरेन्‍द्र से विवकानन्‍द बनने का मूल मंत्र है । विवेकानन्‍द ने युवा अवस्‍था में ही भारत को विश्‍व का एक महान राष्‍ट्र तथा हिन्‍दु धर्म को सार्वभोम धर्म के रूप में स्‍थापित करने का प्रयास किया । यह बातें आज टी0 पी0 एस0 कॉलेज की राष्‍ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित ‘ युवा दिवस ‘ के अवसर मुख्‍य वक्‍ता के रूप में सम्‍बोधित करते हुए प्रो0 श्‍यामल किशोर ने कहीं । अपने अध्‍यक्षीय भाषण में प्रधानाचार्य प्रो0 उपेन्‍द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि विवेकानन्‍द युवाओं के प्रेरणा श्रोत हैं । उनके जीवन, दर्शन और बताए मार्ग पर चलकर आप भारत को नई पहचान दिला सकते हैं । एस0 एस0 कॉलेज जहानाबाद के प्रधानाचार्य प्रो0 सुधीर कुमार मिश्रा ने विशिष्‍ठ अतिथि के रूप पे बोलते हुए युवाओं का आहवान किया कि वह अपने अन्‍दर की क्षमता पहचाने एवं विवेकानन्‍द के व्‍यक्तितव को आदर्श बनाएँ ।

प्रो. श्यामल किशोर ने विवेकानन्द को एक महान दार्शनिक, आध्यात्मिक एवं समाज सुधारक बताया। एन.एस.एस. प्रभारी डाॅ. कृष्णनन्दन प्रसाद एवं एन.सी.सी. प्रभारी डाॅ. विनय भूषण कुमार ने भी राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। एन.सी.सी. इकाई के कैडेटों के द्वारा काॅलेज परिसर का सफाई किया गया। जो भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन का एक उदाहरण है। इस माध्यम से युवाओं ने समाज में स्वाच्छता के महत्व को जागरूकता से समझा। स्वाच्छता कार्यक्रम में फस्र्ट बिहार आर्मी रेजीमेंट के जूनियर कमाईडिंग आफिसर दिवाकर कुमार भी मौजूद रहे। एन.सी.सी. युवाओं का सबसे बड़ा संगठन है। कैडेटों नेे स्वच्छता बनाये रखने का भी संकल्प लिया। स्वाच्छता कार्यक्रम के दौरान काॅविन-19 के गाईडलाइन का भी पालन किया गया।  

समारोह को प्रो0 रूपम, प्रो0 जावेद अख्‍तर खाँ, प्रो0 धर्मराज राम के इलावा छात्रों में अंकित भारद्वाज, आयुषि राज, सूरज कुमार एवं राहुल झा ने सम्‍बोधित किया । समारोह का सफल संचालन प्रो0 अबू बकर रिजवी ने किया । धन्‍यवाद ज्ञापन एन0 एस0 एस0 के समंवयक प्रो0 कृष्‍णनन्‍दन प्रसाद ने किया । समारोह के बाद मकर सक्रांति के पूर्व बेला पे एक दही चुड़ा भोज का आयोजन भी किया गया जिसमें ए0 एन0 कॉलेज के प्राचार्य प्रो0 एस0 पी0 शाही, प्रो0 कला नाथ मिश्र, प्रो0 शैलेश कुमार सिंह, प्रो0 विमल कुमार, प्रो0 शीरीन के इलावा कॉलेज के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.